Home > योजना > हरियाणा में फ्री बस यात्रा का धमाका! हैप्पी कार्ड ऑनलाइन 2024

हरियाणा में फ्री बस यात्रा का धमाका! हैप्पी कार्ड ऑनलाइन 2024

0
(0)

Short Details :- मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी द्वारा हरियाणा में अंत्योदय परिवारों के लिए नई योजनाएं शुरू की जा रही हैं। 7 मार्च 2024 को हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना (Happy Card Haryana Online 2024) का शुभारंभ हुआ। इस योजना के तहत, राज्य के गरीब परिवारों को हरियाणा रोडवेज की बसों में 1 साल के लिए 1000 किलोमीटर तक मुफ्त यात्रा की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर अंत्योदय परिवारों के छह सदस्यों को मोबिलिटी कार्ड वितरित किया। इस योजना के तहत, लाभार्थियों को हरियाणा रोडवेज बसों में मुफ्त यात्रा के लिए हैप्पी कार्ड जारी किया जाएगा।

New Update :- हरियाणा सरकार ने हैप्पी कार्ड शुरू किया है। इस कार्ड के माध्यम से हरियाणा के 22.89 लाख परिवारों को लाभ प्रदान किया जाएगा। इस योजना का लाभ उन परिवारों को मिलेगा जिनकी वार्षिक आय 1 लाख रुपए या उससे कम है। हरियाणा सरकार ने हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत, जिन परिवारों की वार्षिक आय 1 लाख रुपए तक है, उन्हें हैप्पी कार्ड दिया जाएगा। इस कार्ड के धारकों को हर साल 1000 किलोमीटर की मुफ्त यात्रा का लाभ मिलेगा। यह योजना हरियाणा के 22.89 लाख परिवारों और 84 लाख लोगों को फायदा पहुंचाएगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस योजना की शुरुआत की है और अंत्योदय परिवार के 6 सदस्यों को सांकेतिक रूप से मोबिलिटी कार्ड प्रदान किए गए हैं।

Happy Card Haryana 2024

Highlights Of Happy Card Haryana 2024

📰 आर्टिकल का नाम Happy Card Haryana 2024
🚍 योजना का नाम हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना (Happy)
🚀 शुरू की गई मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा
👨‍👩‍👧‍👦 लाभार्थी राज्य के गरीब वर्ग के नागरिक
🎯 उद्देश्य रोडवेज बस में मुफ्त यात्रा करने की सुविधा प्रदान करना
💰 लाभ 84 लाख लोग
💵 बजट राशि 600 करोड़ रुपए
💳 कार्ड की राशि 50 रुपए
📝 आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
🔗 आधिकारिक वेबसाइट haryanatransport.gov.in

Happy Card Haryana 2024

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने 7 मार्च 2024 को पंचकूला में हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना (Happy) का शुभारंभ किया। इस योजना के तहत, Happy Card Haryana Online 2024 शादी के गरीब परिवारों को हरियाणा रोडवेज की बसों में 1 साल की अवधि के लिए मुफ्त यात्रा की सुविधा प्रदान की जाएगी। इस योजना से अंत्योदय परिवार एक साल के लिए 1000 किलोमीटर तक मुफ्त यात्रा का लाभ उठा सकेंगे। यह योजना देश के किसी भी राज्य में शुरू की गई एक अनोखी योजना है जिसमें गरीब लोगों को मुफ्त यात्रा का लाभ दिया जा रहा है। लाभार्थियों को एक हैप्पी कार्ड जारी किया जाएगा जो नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) का एक विशेष संस्करण है। इससे लाभार्थी मुफ्त में यात्रा कर सकेंगे।

मुख्य उद्देश्य

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी ने हैप्पी योजना की शुरुआत की है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि राज्य के 1 लाख रुपए तक की वार्षिक आय वाले परिवारों को हर साल 1000 किलोमीटर तक मुक्त यात्रा का लाभ प्रदान किया जाए। इससे लोगों को आर्थिक समस्याओं के कारण पैदल नहीं चलना पड़ेगा और वे हैप्पी कार्ड के माध्यम से रोडवेज की बसों में मुक्त यात्रा कर सकें। यहाँ आवेदन प्रक्रिया भी पारदर्शी, सरल और ऑनलाइन है। हरियाणा रोडवेज द्वारा संचालित सार्वजनिक परिवहन बस में शत प्रतिशत ई टिकटिंग लागू की गई है, जो यहाँ का पहला बड़ा राज्य है।

मुफ्त यात्रा का लाभ 22.89 लाख परिवारों को मिलेगा

मुख्यमंत्री ने 23 फरवरी 2024 को हरियाणा विधानसभा में बजट भाषण दिया। इस भाषण में घोषणा की गई कि हरियाणा रोडवेज की बसों में गरीब परिवारों को हर साल 1000 किलोमीटर तक मुफ्त यात्रा का लाभ मिलेगा। इस योजना के तहत, राज्य के 22.89 लाख परिवारों को मुफ्त यात्रा का लाभ मिलेगा, जिनमें सालाना 1 लाख रुपए तक की आय वाले लगभग 84 लाख लोग शामिल होंगे। लाभार्थियों की पहचान के लिए परिवार पहचान पत्र का उपयोग किया जाएगा और उन्हें व्यक्तिगत हैप्पी कार्ड भी दिया जाएगा। इस योजना के लागू होने पर लगभग 600 करोड़ रुपए का खर्च किया जाएगा।

खरीदने के लिए देने होंगे 50 रुपए बाकी सरकार करेगी वहन

हरियाणा हैप्पी योजना के तहत हर साल लाभार्थियों को लगभग 50,000 करोड़ रुपए की वार्षिक सब्सिडी दी जाएगी। इस योजना के अंतर्गत, लाभार्थियों को Happy Card Haryana Online 2024 की खरीद करने के लिए केवल 50 रुपए का भुगतान करना होगा। इसके अतिरिक्त, शेष कार्ड की लागत लगभग 109 रुपए सरकार द्वारा वहन की जाएगी। सरकार द्वारा हैप्पी कार्ड का वार्षिक रखरखाव का शुल्क 79 रुपए अलग से वहन किया जाएगा। इसके माध्यम से, लाभार्थी हरियाणा रोडवेज बसों में मुफ्त यात्रा कर सकेंगे।

लाभ एवं विशेषताएं

  • हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना (Happy) के माध्यम से राज्य गरीब परिवारों को हरियाणा रोडवेज की बसों मुफ्त यात्रा का लाभ दिया जाएगा।
  • इस योजना के तहत हैप्पी कार्ड के माध्यम से हरियाणा रोडवेज की बसों में 1000 किलोमीटर तक मुफ्त यात्रा की जा सकेगी।
  • Happy Card के माध्यम से 28.89 लाख परिवार मुफ्त यात्रा का लाभ उठा सकेंगे। राज्य के उन सभी परिवारों को जिनकी वार्षिक आय 1 लाख रुपए तक है उन सभी 84 लाख परिवारों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • हरियाणा रोडवेज बसों में मुफ्त यात्रा करने के लिए लाभार्थियों को ई टिकटिंग प्रणाली से जुड़ा Happy Card जारी किया जाएगा।
  • हरियाणा सरकार द्वारा हैप्पी योजना के संचालन हेतु 600 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी। इसके अलावा लाभार्थियों को इस योजना के तहत हर साल लगभग 500 करोड रुपए की वार्षिक सब्सिडी का लाभ भी दिया जाएगा।
  • हैप्पी कार्ड के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन उपलब्ध की गई है।
  • ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से पारदर्शी और सरल तरीके से आवेदन किया जा सकेगा।
  • Happy Card Haryana Online 2024 से गरीब परिवार एक स्थान से दूसरे स्थान मुफ्त में यात्रा कर सकेंगे।
  • यह योजना गरीब परिवारों को मुफ्त यात्रा का लाभ प्रदान कर उनका सतत और सर्वांगीण विकास सुनिश्चित करेगी।

आवश्यक दस्तावेज

अगर आप हरियाणा राज्य के नागरिक हैं और हरभजन रोडवेज की बस में मुफ्त यात्रा का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको हैप्पी कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करना होगा। इसके लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी:

  • आधार कार्ड
  • परिवार पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

इन दस्तावेजों के साथ आवेदन करके आप हरभजन रोडवेज की बसों में मुफ्त यात्रा का लाभ उठा सकते हैं।

आवेदन करने के लिए पात्रता

  • हैप्पी कार्ड हरियाणा बनवाने के लिए आवेदक को हरियाणा राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • इसके लिए आवेदक को राज्य के गरीब नागरिक एवं अंत्योदय परिवार से होना चाहिए।
  • इस कार्ड के लिए पात्र होने के लिए वार्षिक आय 1 लाख रुपए तक होनी चाहिए।
  • इससे जुड़े सभी विवरण और आवश्यक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जांच करें।

आवेदन करने की प्रक्रिया

अगर आप हैप्पी कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप घर बैठे ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से हरियाणा हैप्पी योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है जिससे अपनाकर आप Happy Card के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको हरियाणा परिवहन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको ‘Apply Happy Card’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जाएगा।
  • अब आपको इस पेज पर अपनी फैमिली आईडी को दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको दिया गया कैप्चा कोड दर्ज कर ‘Send OTP’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • फैमिली आईडी से रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा जिसे आपको वेरीफाई करना होगा।
  • अब आपके सामने हैप्पी कार्ड के लिए आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।
  • आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको मांगे गए दस्तावेजों को अपलोड करना होगा। अंत में आपको ‘Submit’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • आवेदन करने के बाद आपको एसएमएस के माध्यम से कार्ड की तारीख और स्थान के बारे में सूचित कर दिया जाएगा।
  • इस प्रकार आप हैप्पी योजना के तहत Happy Card के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Conclusion

हरियाणा हैप्पी कार्ड योजना 2024 के तहत 1 लाख रुपये से कम वार्षिक आय वाले परिवारों को सालाना 1000 किलोमीटर तक मुफ्त बस यात्रा का लाभ मिलता है। ऑनलाइन आवेदन के लिए परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) और आधार कार्ड जरूरी हैं। यह योजना 22.89 लाख परिवारों को लाभ पहुंचाने का लक्ष्य रखती है।

✔️ हरियाणा में हैप्पी कार्ड क्या है?

हरियाणा सरकार ने 1 लाख रुपये तक की वार्षिक आय वाले परिवारों के लिए अंत्योदय परिवार परिवहन योजना के तहत हैप्पी कार्ड पेश किया है। इस कार्ड के लाभार्थियों को सालाना 1000 किलोमीटर तक मुफ्त यात्रा की सुविधा मिलेगी।

✔️ हैप्पी कार्ड का क्या उपयोग है?

हैप्पी प्रीपेड कार्ड नकद अग्रिम और अन्य कॉर्पोरेट डेबिट या क्रेडिट कार्ड का एक बेहतर विकल्प हैं। हैप्पी कार्ड हैप्पी के क्लाउड-आधारित व्यय प्रबंधन सॉफ़्टवेयर से जुड़े हुए हैं और इस प्रकार, किसी भी मोबाइल या वेब डिवाइस से नियंत्रित किया जा सकता है।

✔️ हैप्पी कार्ड हरियाणा का लाभ किसे मिलेगा?

सबसे पहले आप सभी लोगों को हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना के official website – https://ebooking.hrtransport.gov.in/#/home पर जाना होगा। इसके बाद आप लोगों को Home page पर क्लिक करना होगा। आपको हैप्पी कार्ड के आवेदन option पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आप सभी Candidate को इसमें आवेदन करना होगा।

✔️ हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना (Happy) के संचालन हेतु सरकार द्वारा कितने रुपए खर्च किए जाएंगे?

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने गुरुवार 7 मार्च को पंचकूला से हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना (HAPPY) का शुभारंभ किया। इस योजना के कार्यान्वयन हेतु 6,000 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a comment