Home > योजना > Rajasthan Free Tablet Yojana: मुफ्त टैबलेट पाने का सुनहरा मौका! राजस्थान फ्री टैबलेट योजना 2024 क्या आप लिस्ट में हैं?

Rajasthan Free Tablet Yojana: मुफ्त टैबलेट पाने का सुनहरा मौका! राजस्थान फ्री टैबलेट योजना 2024 क्या आप लिस्ट में हैं?

0
(0)

Rajasthan Free Tablet Yojana

Rajasthan Free Tablet Yojana Short Details :- Rajasthan Free Tablet Yojana 2024 सन् 2024 में राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जा रही ‘राजस्थान फ्री टेबलेट योजना’ के अंतर्गत राज्य के 8वीं, 10वीं, और 12वीं कक्षा के छात्र-छात्राओं को मुफ्त में टेबलेट दिए जाएंगे। इस योजना के तहत, पहले 9300 छात्रों को स्मार्ट टेबलेट दिए जाएंगे जिन्हें मेरिट के आधार पर चयन किया जाएगा। इन टेबलेट को प्राप्त करने के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना होगा। ये टेबलेट सरकार द्वारा निशुल्क प्रदान किए जाएंगे और इनमें 3 वर्षों की निशुल्क इंटरनेट कनेक्टिविटी भी होगी। अगर आप राजस्थान के 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्र-छात्रा हैं और इस योजना के तहत टेबलेट प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको बोर्ड परीक्षाओं के लिए अच्छी तैयारी करनी चाहिए और उच्चाधिक अंक प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

New Update :- राज्य के छात्रों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है क्योंकि सरकार ने एक नई योजना शुरू की है – फ्री टैबलेट योजना। इस योजना के तहत, राज्य के विद्यार्थियों को फ्री टैबलेट प्रदान किए जाएंगे ताकि वे डिजिटल शिक्षा से जुड़ सकें। इस लेख में हम आपको इस योजना के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी देंगे, तो आप इसे ध्यान से पढ़ें और योजना के लाभ उठाएं। फ्री टैबलेट योजना से जुड़े और भी अधिक जानकारी के लिए हमारे साथ बने रहें।

Highlights Of Rajasthan Free Tablet Yojana

📱 योजना का नाम Rajasthan Free Tablet Yojana
📢 घोषित की गई मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा
👩‍🎓 लाभार्थी 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थी
🎯 उद्देश्य निशुल्क स्मार्ट टेबलेट 3 साल की इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ विद्यार्थियों को प्रदान करना
📅 साल 2024
🌍 राज्य राजस्थान
💻 टेबलेट की संख्या 93000
📜 योजना का प्रकार राज्य स्तरीय सरकार योजना
🔗 अधिकारिक वेबसाइट अभी ज्ञात नहीं है

Rajasthan Free Tablet Yojana 2024

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने Rajasthan Free Tablet Yojana 2024 की शुरुआत करने की घोषणा की है। यह योजना राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल के राज्य स्तरीय आयोजन के तहत शुरू की जा रही है। इस योजना के अंतर्गत, 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा के प्रतिभाशाली छात्रों को मेरिट के आधार पर पहले कक्षा में 9300 बच्चों को स्मार्ट टैबलेट और 3 साल की निशुल्क इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ प्रदान किया जाएगा। इस वर्ष, कुल मिलाकर लगभग 93000 टैबलेट वितरित किए जाएंगे।

इस योजना में प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक हासिल करने पर टेबलेट दिया जाएगा। इससे उन्हें उच्च शिक्षा की ओर प्रोत्साहित किया जाएगा। राजस्थान सरकार ने इस वर्ष राजस्थान फ्री टेबलेट योजना के तहत टेबलेट वितरित करने के लिए परीक्षा में कोई प्रतिशत सीमा निर्धारित नहीं की है। बल्कि 8वीं, 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक हासिल करने वाले विद्यार्थियों को मेरिट के आधार पर हर कक्षा के पहले 9300 बच्चों को स्मार्ट टेबलेट दिया जाएगा।

मुख्य उद्देश्य

Rajasthan Free Tablet Yojana का प्रमुख उद्देश्य है कि 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा के प्रतिभावान छात्रों को नि:शुल्क स्मार्ट टैबलेट प्रदान करके उन्हें डिजिटल युग से जोड़ना। इससे उन्हें अपनी प्रतिभा को निखारने और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने की तैयारी करने में मदद मिलेगी। मुख्यमंत्री ने अपने ट्वीट में बताया कि पिछले कार्यकाल में सरकार ने विद्यार्थियों को लैपटॉप वितरित किए थे, जिससे उन्हें आईटी की शिक्षा मिली। यह योजना पूर्व सरकार ने बंद कर दी थी, लेकिन अब युवाओं के हित में इसे फिर से शुरू किया जा रहा है। कोविड के कारण पिछले 3 वर्षों में इसका वितरण नहीं हो सका, इसलिए इस वर्ष लगभग 93,000 बच्चों को टैबलेट वितरित किए जाएंगे। राजस्थान फ्री टैबलेट योजना के तहत टैबलेट प्राप्त करने वाले छात्रों को पढ़ाई में सुविधा होगी और वे अपने घर पर ही शिक्षा से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे, जिससे उनका भविष्य उज्जवल होगा।

 लाभ एवं विशेषताएं

  • राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों के राज्य स्तरीय आयोजन में राजस्थान फ्री टेबलेट योजना की शुरुआत की है।
  • इस योजना से 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा के प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा।
  • सरकार इस योजना के तहत मेरिट के आधार पर हर कक्षा के पहले 9300 बच्चों को स्मार्ट टेबलेट प्रदान करेगी।
  • इन स्मार्ट टेबलेट में 3 साल की इंटरनेट कनेक्टिविटी भी निशुल्क दी जाएगी।
  • गहलोत सरकार ने पिछले कार्यकाल में भी मेधावी विद्यार्थियों को फ्री में टेबलेट दिए थे, लेकिन उनके सत्ता से हटने के बाद पूर्ववर्ती सरकार ने इस योजना को बंद कर दिया था।
  • इस योजना के लिए कोई आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है।
  • सरकार द्वारा 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाएं होने के बाद मेरिट के आधार पर हर कक्षा के पहले 9300 बच्चों को टेबलेट दिए जाएंगे।
  • इस वर्ष लगभग 93000 टेबलेट वितरित किए जाएंगे। छात्र इस योजना के तहत टेबलेट प्राप्त करके अपनी प्रतिभा और योग्यता को निखार सकेंगे।
  • राज्य सरकार के द्वारा शुरु की जाने वाली इस योजना के माध्यम से सभी बच्चे अपनी बोर्ड की परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए तैयारी करेंगे, जिससे शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा।

आवश्यक दस्तावेज

  • विद्यार्थी को राजस्थान का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • केवल 8वीं, 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा के छात्र ही इस योजना के तहत स्मार्ट टेबलेट प्राप्त करने के पात्र हैं।
  • परीक्षा का रिजल्ट आने के बाद विद्यार्थी का नाम मेरिट लिस्ट में 9300 पोजीशनों के अंतर्गत शामिल होना चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • परीक्षा की मार्कशीट
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

आवेदन करने की प्रक्रिया

Rajasthan Free Tablet Yojana के अंतर्गत विद्यार्थियों को किसी भी आवेदन की आवश्यकता नहीं है। सरकार राजस्थान की 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा के उत्कृष्ट छात्रों को मेरिट के आधार पर प्रत्येक कक्षा के पहले 9300 छात्रों को स्मार्ट टैबलेट और 3 साल की मुफ्त इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ वितरित करेगी। यदि आप 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा में हैं, तो जब भी आपका रिजल्ट घोषित होगा, तो हर कक्षा के पहले 9300 छात्रों की सूची तैयार की जाएगी। जिन छात्रों का नाम इस सूची में होगा, वे इस योजना के तहत मुफ्त टैबलेट प्राप्त करने के योग्य होंगे।

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी Rajasthan Free Tablet Yojana 2024 के विषय में यह जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।.

✔️ Rajasthan Free Tablet Yojana का उद्देश्य क्या है ?

Rajasthan Free Tablet Yojana का मुख्य उद्देश्य 8वीं 10वीं और 12वीं कक्षा के होनहार छात्रों को निशुल्क स्मार्ट टेबलेट प्रदान करके उन्हें डिजिटल युग से जोड़ना है। ताकि वह टेबलेट के माध्यम से घर बैठे ही अपनी प्रतिभा को ओर अच्छे से निखारकर अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयारी हो सके।

✔️ Rajasthan Free Tablet Yojana क्या है ?

इस योजना के तहत मेरिट के आधार पर हर कक्षा के पहले 9300 बच्चों को स्मार्ट टेबलेट दिए जाएंगे। इन टेबलेट को प्राप्त करने के लिए विद्यार्थियों को कोई शुल्क अदा करने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि यह विद्यार्थियों को बिल्कुल निशुल्क सरकार की तरफ से दिए जाएंगे। जिनमें 3 वर्षों की निशुल्क इंटरनेट कनेक्टिविटी भी होगी।

✔️ राजस्थान में टेबलेट कब मिलेंगे?

Rajasthan Free Tablet Yojana:- इस वर्ष सन् 2024 में राजस्थान सरकार Rajasthan Free Tablet Yojana के माध्यम से अपने राज्य के बोर्ड परीक्षा वाले 8वीं,10वीं, और 12वीं कक्षा के होनहार विद्यार्थियों को फ्री में टेबलेट बांटने जा रही है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a comment