Home > योजना > Anganwadi recruitment 2024: Supervisor Bharti, हजारो पदों पर बिना परीक्षा की भर्ती

Anganwadi recruitment 2024: Supervisor Bharti, हजारो पदों पर बिना परीक्षा की भर्ती

0
(0)

Anganwadi Recruitment 2024: महिला और बाल विकास मंत्रालय द्वारा आंगनबाड़ी में आंगनबाड़ी सुपरवाइजर के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। देश के विभिन्य राज्यों के लिए आंगनबाड़ी सुपरवाइजर के 13255 रिक्त पदों के लिए इस भर्ती का आयोजन किया जा रहा है।

इस भर्ती का मुख्य उदेश्य है की देश के सभी राज्यों में आंगनबाड़ी के माध्यम से महिलाओं और बच्चों के विकास के लिए कार्य करना है। जिसकी मदत से स्वास्थ्य , कुपोषण , प्राथमिक शिक्षा जैसे विषयों के प्रति सरकार द्वारा महिलाओं और बच्चों के विकास में सहयोगी होंगे। इस भर्ती के लिए आवेदन ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकता है। भर्ती से सम्बंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी के लिए इस लेख को विस्तारपूर्वक पढ़ें। आंगनवाड़ी भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही। आपको बता दें कि कई ज़िलों के लिये फॉर्म भरने की आख़िरी तारीख़ निकल चुकी है, आप जल्दी से जल्दी फॉर्म भरें, अभी भी कुछ ज़िलों के लिये आवेदन प्रक्रिया चल रही है।

Anganwadi Recruitment 2024

Anganwadi Recruitment 2024 Overview 

पोस्ट का नाम आंगनवाड़ी भर्ती 2024
विभाग महिला व बाल विकास मंत्रालय
पद का नाम आंगनवाडी कार्यकर्ता सहायिका
पदों की संख्या 25000
आंगनवाड़ी भर्ती 2024 नोटिफिकेशन जारी
ऑफिसियल वेबसाइट Wcd.nic.in

Anganwadi Recruitment 2024

अगर आप भी सामाजिक कार्यों में रूचि रखते है तो केंद्र सरकार के महिला और बाल विकास मंत्रालय ने  आंगनबाड़ी में आंगनबाड़ी सुपरवाइजर के 13255 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदक को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होना अनिवार्य है। आंगनबाड़ी सुपरवाइजर के पदों के लिए देश के विभिन्य राज्यों के लिए भर्ती का आयोजन किया जा रहा है और यह देश के विभिन्य राज्यों के लिए विभिन्य रिक्त पद निर्धारित है।

महिला और बाल विकास मंत्रालय ने इस भर्ती के माध्यम से देश के विभिन्य राज्यों के महिलाओं और बच्चों के कल्याण के लिए और उनके स्वास्थ्य , कुपोषण और प्राथमिक शिक्षा जैसे समस्याओं को सुलझाने के उदेश्य से इस भर्ती का आयोजन किया जा रहा है। इन पदों पर भर्ती के लिए उमीदवार अधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। आंगनबाड़ी सुपरवाइजर की भर्ती से सम्बंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी के लिए इस लेख को विस्तृत से पढ़ें।

Anganwadi Recruitment 2024 Application fee

इस भर्ती के अंतर्गत किसी भी वर्ग की महिलाओं के लिए कोई भी आवेदन शुल्क नहीं देना होगा क्योंकि सभी वर्गों की महिलाओं के लिए आवेदन की प्रक्रिया निशुल्क रखी गई है अर्थात बिना शुल्क भुगतान करें आप अपना आवेदन आसानी से पूरा कर सकती है।

Anganwadi Recruitment 2024 Educational qualification

इस भर्ती के अंतर्गत महिलाओं की जो शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की गई उसके अनुसार हम बता दे की महिलाओं को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक पास होना चाहिए और साथ में आंगनवाड़ी में कार्य करने का अनुभव भी होना जरूरी है इसके अलावा आंगनवाड़ी सहायक के लिए 12वी पास होना अनिवार्य है।

Anganwadi recruitment 2024 Age limit

जो भी महिलाएं इस भर्ती का आवेदन करना चाह रही है उनके लिए हम बता दें कि उनकी आयु 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए एवं 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त सभी वर्ग की महिलाओं की आयु की गणना 1 जनवरी 2024 के आधार पर की जाएगी।

Anganwadi recruitment 2024 Required eligibility

विभिन्न पदों जैस (आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी सहायिका, पर्यवेक्षक) के लिए पात्रता शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा को रखा गया है

  • महिला आंगनवाड़ी भर्ती आवदेन के लिए उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना चाहिए
  • 10 वीं की मार्कशीट
  • 12 वीं की मार्कशीट
  • आधार कार्ड
  • आंगनवाड़ी भर्ती के लिए आवेदन करने वाली महिला उम्मीदवार की उम्र 18 वर्ष से 45 वर्ष के बीच होना चाहिए

Anganwadi Recruitment 2024 Selection Process

2024 में आंगनवाड़ी भर्ती की चयन प्रक्रिया भी राज्य और क्षेत्र के अनुसार अलग-अलग हो सकती है। आमतौर पर, इस प्रक्रिया में कुछ मुख्य चरण होते हैं, जैसे कि आवेदन प्रक्रिया, पात्रता मानदंड, लिखित परीक्षा, साक्षात्कार या अन्य प्रक्रियाएं।

आपको अपने स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों या आंगनवाड़ी विभाग से संपर्क करके सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त करनी चाहिए। वे आपको चयन प्रक्रिया, परीक्षा पैटर्न, तिथियाँ, आवश्यक दस्तावेज़ और अन्य संबंधित जानकारी प्रदान कर सकते हैं।

Anganwadi Recruitment 2024 Required Documents

महिला और बाल विकास मंत्रालय द्वारा आंगनबाड़ी सुपरवाइजर के 13255 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आवेदक को निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता है :

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • स्नातक की सर्टिफिकेट
  • कक्षा 12 की मार्कशीट
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • और अन्य दस्तावेज़

Anganwadi Recruitment 2024 Online Apply

आंगनबाड़ी भर्ती का आवेदन आप निम्न प्रकार से पूरा कर सकते हैं :-

  • सबसे पहले आपको संबंधित भर्ती की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन कर लेना है।
  • अब वेबसाइट का होम पेज खुल कर आ जाएगा जिसमें आपको अप्लाई ऑनलाइन की लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • अप्लाई ऑनलाइन की लिंक पर क्लिक करने के बाद इस भर्ती का आवेदन फार्म खुलेगा।
  • अब आपको आवेदन फार्म में सही-सही जानकारी को ध्यानपूर्वक दर्ज कर देना है।
  • इसके बाद आप अपने आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करें।
  • अंत में आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है और फिर आपका आवेदन पूरा हो जाएगा।
  • आवेदन के पूरा हो जाने के बाद आप अपने आवेदन का एक सुरक्षित प्रिंट आउट निकाल कर रख ले।

FAQ’s Anganwadi Vacancy 2024

क्या मैं 2024 में आंगनवाड़ी में पद के लिए आवेदन कर सकती हूँ?

जी हां, आप 2024 में आंगनवाड़ी में विभिन्न पदों के लिए आवेदन कर सकती हैं, बशर्ते आप योग्यता रखती हों. भारत के कई राज्यों में आंगनवाड़ी भर्ती प्रक्रिया चल रही है.

चयन प्रक्रिया कैसी होती है?

चयन प्रक्रिया भी राज्य के अनुसार भिन्न हो सकती है. इसमें आमतौर पर लिखित परीक्षा या मेरिट सूची के आधार पर चयन शामिल होता है, जो शैक्षणिक योग्यता पर आधारित हो सकती है.

आवेदन कैसे करें?

आवेदन प्रक्रिया हर राज्य में थोड़ी भिन्न हो सकती है. आमतौर पर, आपको अपने राज्य के महिला एवं बाल विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और भर्ती अधिसूचना ढूंढनी होगी. अधिसूचना में आवेदन प्रक्रिया, योग्यता, चयन प्रक्रिया और जरूरी दस्तावेजों के बारे में विस्तृत जानकारी होगी.

कुछ राज्यों में ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाते हैं, जबकि अन्य में ऑफलाइन आवेदन जमा करना पड़ सकता है.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a comment