Home > योजना > PM Surya Ghar Yojana: सरकार दे रही 78000 रुपए की छूट

PM Surya Ghar Yojana: सरकार दे रही 78000 रुपए की छूट

0
(0)

PM Surya Ghar YojanaPM Surya Ghar Yojana: आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पीएम सूर्य घर योजना की सभी जानकारी उपलब्ध कराने वाले है जो आपके लिए जानना अति आवश्यक है क्योंकि आप अगर इस योजना की सभी जानकारी को जान लेते हैं तो आपको इस योजना का महत्व समझ आ जाएगा। हम आप सभी नागरिकों की जानकारी के लिए बता दें यह योजना एक ऐसी योजना है जिसका लाभ अगर आपको प्राप्त होता है तो आपकी बिजली की समस्या लगभग समाप्त हो जाएगी। अगर आप चाहते हैं कि आप बिजली की समस्या हैरान न रहे तो आप इसका आर्टिकल को पूरा पड़े।

इस योजना के माध्यम से देश के पात्र नागरिकों को फ्री में बिजली प्रदान की जाती है अगर आपको भी फ्री में बिजली प्राप्त करनी है तो आपको पीएम सूर्य घर योजना का आवेदन पूरा करना होगा। जो भी नागरिक इस योजना का आवेदन करेगा उसके पास लेख में दिए गए आवश्यक दस्तावेज होना जरूरी है।

PM Surya Ghar Yojana Overview

आर्टिकल का नाम PM Surya Ghar Yojana 2024
कब शुरू की गई 22 जनवरी 2024
किसके द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
योजना से लाभ एक करोड़ परिवारों को 300 यूनिट बिजली फ्री मुहिया करना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
योजना का माध्यम केंद्रीय योजना
योजना का उद्देश्य लोगों को बिजली बिल से मुक्त करना
आधिकारिक वेबसाइट Click Here

PM Surya Ghar Yojana

पीएम सूर्या घर योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले नागरिकों की छत पर सोलर पैनल लगाया जाएगा। इस योजना की सबसे अच्छी बात है कि इसकी अंतर्गत लगाया गया सोलर पैनल वातावरण को प्रदूषित नहीं करता है क्योंकि यह सूर्य प्रकाश पर निर्भर करता है। सोलर पैनल में सूर्य ऊर्जा से बिजली उत्पन्न होती है।

आप सभी को बता देगी पीएम सूर्य घर योजना के माध्यम से नागरिकों को 300 यूनिट तक की बिजली मुफ्त में प्राप्त होती है। अगर आप इस योजना की आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा बताई गई आवेदन प्रक्रिया का पालन करें जिससे आप आसानी से आवेदन कर सकेंगे।

Surya Ghar Yojana Benefit

प्रधानमंत्री सूर्या घर योजना (PM Surya Ghar Yojana) भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है, जिसका उद्देश्य सौर ऊर्जा को बढ़ावा देना और आम जनता के घरों में सौर ऊर्जा का उपयोग सुनिश्चित करना है। इस योजना के तहत निम्नलिखित लाभ प्रदान किए जाते हैं:

  • भारत सरकार ने पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का लाभ एक करोड़ परिवारों तक पहुंचाने के लिए 75000 करोड़ रुपए से भी अधिक की राशि निर्धारित की है जिससे की सब्सिडी का लाभ एक करोड़ परिवारों तक पहुंचाया जाएगा।
  • बिजली के बिल से परेशान होने वाले व्यक्ति अब इस योजना का लाभ लेकर सोलर पैनल लग जाने की वजह से 300 यूनिट तक बिजली मुफ्त में प्राप्त कर सकेंगे जिससे कि बिजली की बिल से राहत मिलेगी।
  • बिजली की कटौती की समस्या एक गंभीर समस्या है और अनेक इलाकों में यह समस्या बहुत ही अत्यधिक देखने को मिलती है ऐसे में सोलर पैनल लगवा लेने की वजह से बिजली की कटौती की समस्या देखने को नहीं मिलेगी।
  • अलग-अलग किलो वाट के सोलर पैनल के लिए अलग-अलग सब्सिडी की राशि निर्धारित की गई है उसी अनुसार नागरिकों को सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

इस योजना का उद्देश्य सौर ऊर्जा के व्यापक उपयोग को प्रोत्साहित करना और भारत को ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाना है।

Surya Ghar Yojana Eligibility

प्रधानमंत्री सूर्या घर योजना (PM Surya Ghar Yojana) के लिए पात्रता निर्धारित करने के लिए निम्नलिखित मापदंडों का पालन किया जाता है:

  • अगर आप इस योजना के तहत आवेदन करने का विचार कर रहे हैं तो उसके लिए जरूरी है कि आप भारत के मूल निवासी हो।
  • इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए जरूरी है कि परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी पद पर कार्यरत नहीं होना चाहिए।
  • अगर आप इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरत है कि आपका आधार कार्ड बैंक अकाउंट नंबर से लिंक होना चाहिए।
  • इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए यह जरूरी है कि आपकी वार्षिक आय कम से कम डेढ़ लाख रुपए से कम होनी चाहिए।
  • आपको बता दे की सभी वर्ग के लोग इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।

योजना के तहत दी जाने वाली सब्सिडी और अन्य लाभों का पूरा लाभ लेने के लिए उपरोक्त पात्रता मापदंडों का पालन आवश्यक है। पात्रता के संबंध में सटीक और विस्तृत जानकारी के लिए संबंधित राज्य या केंद्र सरकार की आधिकारिक वेबसाइट या संबंधित विभाग से संपर्क किया जा सकता है।

Surya Ghar Yojana Document

प्रधानमंत्री सूर्या घर योजना (PM Surya Ghar Yojana) के लिए आवेदन करने हेतु निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है:

  • बीपीएल कार्ड
  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बिजली बिल आदि।

इन दस्तावेजों की आवश्यकता स्थानीय अधिकारियों के निर्देशानुसार भिन्न हो सकती है। योजना के लिए आवेदन करते समय सभी आवश्यक दस्तावेज़ों को सही और पूर्ण रूप में प्रस्तुत करना आवश्यक है ताकि आवेदन प्रक्रिया में कोई बाधा न आए।

पीएम सूर्य घर योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

प्रधानमंत्री सूर्या घर योजना (PM Surya Ghar Yojana) के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया निम्नलिखित चरणों में की जा सकती है:

  • अगर आप इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  • अब यहां पर आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
  • इसके बाद यहां पर आपको अप्लाई फॉर रूफटॉप सोलर का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक कर दें।
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद एक और नया पेज खुल जाएगा।
  • अब यहां पर आपको अपने राज्य का नाम, जिले का नाम और सभी प्रकार की जानकारी जो मांगी जा रही है वह दर्ज करनी है।
  • अब यहां पर आपको अपने बिजली विवरण के नाम को चेंज कर अपने अकाउंट नंबर को दर्ज करना है।
  • इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन फार्म के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब यहां पर आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा जिसमें आपसे सभी प्रकार की जानकारी मांगी जाती है जिन्हें आपको सही-सही दर्ज करनी होती है।
  • फॉर्म को भरने के बाद जो डॉक्यूमेंट मांगे गए हैं उन सभी को द फॉर्म को भरने के बाद जो डॉक्यूमेंट मांगे गए हैं उन सभी को स्कैन करके अपलोड कर दे।
  • आखरी में आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करके फॉर्म को जमा करना है।

योजना और आवेदन प्रक्रिया के बारे में और जानकारी के लिए आप संबंधित राज्य या केंद्र सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

FAQ’s PM Surya Ghar Yojana

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना क्या है?

अगर आप किसी आवासीय घर के लिए छत पर सौर पैनल लगाने की योजना बना रहे हैं, तो आप पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकते हैं. इस योजना के तहत, 1 किलोवाट के लिए 18 हजार रुपये, 2 किलोवाट तक 30,000 रुपये और 3 किलोवाट के लिए कुल सब्सिडी 78,000 रुपये दी जाएगी.

पीएम सूर्य घर योजना में क्या क्या मिलता है?

यह योजना 15 फरवरी, 2024 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई थी। इस योजना के तहत, परिवारों को अपनी छतों पर सौर पैनल स्थापित करने के लिए सब्सिडी प्रदान की जाएगी। सब्सिडी सौर पैनलों की लागत का 40% तक कवर करेगी। इस योजना से पूरे भारत में 1 करोड़ परिवारों को लाभ होने की उम्मीद है।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना कैसे अप्लाई करें?

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना में आवेदन करने हेतु सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद Apply For Rooftop Solar पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको अपना राज्य और जिला सेलेक्ट करना होगा एवं अपने वर्तमान बिजली कनेक्शन का कंज्यूमर नंबर डालना होगा।

सूर्योदय योजना में कितना खर्चा आएगा?

यदि आप 3 KW का सोलर पैनल अपनी छत पर लगवाना चाहते है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के माध्यम से लगवाने पर आधिकारिक वेबसाइट के कैलुकुलेशन के आधार पर लगभग 160000 से 180000 रूपये तक का खर्चा आएगा‚ जिसमें से आपको 60000 से लेकर 78000 रूपये सब्सिडी प्रदान की जाती है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a comment