Home > योजना > PM Home Loan Subsidy Yojana: सब्सिडी के साथ मिल रहा 10 लाख रुपए का लोन

PM Home Loan Subsidy Yojana: सब्सिडी के साथ मिल रहा 10 लाख रुपए का लोन

0
(0)

PM Home Loan Subsidy: वे सभी नागरिक जो शहर में कच्चे मकान या फिर किसी किराए के मकान में रह रहे है उनके लिए हमारा यह आर्टिकल बहुत लाभदायक होने वाला है क्योंकि हम आपको सराहनीय योजना के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले जो आपके लिए बहुत जरूरी साबित हो सकती है।

अगर आप भी शहर में किसी किराए के मकान में रहते हैं और आप स्वयं से अपना पक्का मकान बना पाने में आर्थिक रूप से असमर्थ है तो अब आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि भारत सरकार ने आपकी इसी समस्या को हल करने के लिए पीएम होम लोन सब्सिडी योजना की शुरुआत की है।

यदि आपको भी स्वयं का अपना पक्का मकान बनाना है तो आप को इस योजना का लाभ प्राप्त हो सकता है। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी नागरिकों के लिए लोन उपलब्ध कराया जाता है जिसकी सहायता से वह अपना पक्के मकान का निर्माण करवा सके। अगर आपको इस योजना का लाभ लेना है तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

PM Home Loan Subsidy

PM Home Loan Subsidy Highlight

PM Home Loan Subsidy Yojana Apply

पीएम होम लोन सब्सिडी योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा घोषित की गई है इस योजना के माध्यम से शहरी क्षेत्रों के गरीब नागरिकों को न केवल लोन उपलब्ध कराया जाता है बल्कि उन्हें सब्सिडी भी प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत आपको अधिक व्याज भुगतान नहीं करना पड़ता है। इस योजना के माध्यम से पात्र नागरिकों को 50 लाख तक का होम लोन प्रदान किया जा सकता है।

यह योजना आप सभी को 20 वर्षों के लिए लोन दे सकती है एवं इसके लिए आपको तीन से 6% तक तक की ब्याज में छूट प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभ लेने के लिए नागरिकों के द्वारा आवेदन को पूरा किया जाएगा तभी उन्हें लोन प्राप्त हो सकता है एवं आवेदन करने के लिए विभिन्न दस्तावेजों की आवश्यकता होती है जिसकी जानकारी आपको आर्टिकल को पढ़कर ज्ञात हो जाएगी।

PM Home Loan Objective

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य है शहरी क्षेत्र में किराए के मकान में रहने वाले गरीब परिवारों को सस्ता होम लोन प्राप्त कराना। इस योजना से उन परिवारों को लाभ मिलेगा जो शहरों में किराए पर, झुग्गी झोपड़ियों या अनाधिकृत कॉलोनियों में रह रहे हैं। इस योजना के माध्यम से शहरी क्षेत्र में रहने वाले लोगों को अपना घर खरीदने पर होम लोन पर सब्सिडी का लाभ पहुंचाया जाएगा। इससे वे आसानी से कम ब्याज पर अपना खुद का मकान खरीद पाएंगे। केंद्र सरकार द्वारा इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य है लोगों को घर खरीदने के लिए होम लोन पर सब्सिडी प्रदान करना।

PM Home Loan Benefits & Features

पीएम होम लोन सब्सिडी योजना, जिसे प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) भी कहा जाता है, का उद्देश्य कम आय वर्ग, निम्न मध्यम वर्ग और मध्यम वर्ग के लोगों को किफायती आवास प्रदान करना है। 2024 में इस योजना के तहत निम्नलिखित लाभ और विशेषताएं हो सकती हैं:

  • शहरों में रहने वाले लोग जो किराए के घर पर रहते हैं, कच्चे मकान में रहते हैं या झुग्गी झोपड़ियों में निवास करते हैं, उनके लिए पीएम  होम लोन ब्याज सब्सिडी योजना को लॉन्च करने की तैयारी की जा रही है।
  • इस योजना के तहत कम आय वर्ग के नागरिकों को सस्ते ब्याज दर पर होम लोन उपलब्ध कराया जाएगा।
  • योजना के तहत इन परिवारों को 9 लाख की  होम लोन राशि पर प्रति वर्ष 3 प्रतिशत से 6.5% फ़ीसदी सालाना ब्याज सब्सिडी दी जाएगी।
  • ब्याज सब्सिडी की राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।
  • इस योजना का लाभ 25 लाख होम लोन आवेदकों को मिलने वाला है और योजना के तहत 5 सालों में सरकार 60,000 करोड रुपए खर्च करने वाली है।
  • निम्न आय वर्ग के लोगों के पास स्वयं का घर होगा जिससे उनका जीवन स्तर ऊपर उठेगा।

यह योजना देश में अधिकतम लोगों को किफायती आवास प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

PM Home Loan Eligibility

पीएम होम लोन सब्सिडी योजना (प्रधानमंत्री आवास योजना) के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित पात्रता मानदंड निर्धारित किए गए हैं:

  • ऐसे नागरिक जिनकी स्थिति आर्थिक रूप से कमजोर है वह योग्य होंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत आप केवल एक बार लोन प्राप्त कर सकते हैं।
  • यदि आप पहले लोन प्राप्त कर चुके हैं तो आप योग्य नहीं होंगे।
  • आपके पास में सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज होना जरूरी है।
  • इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए आप भारत के स्थाई निवासी होने चाहिए।

इन पात्रता मानदंडों को पूरा करने के बाद, आवेदक योजना के तहत होम लोन सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं।

PM Home Loan Document

पीएम होम लोन सब्सिडी योजना (प्रधानमंत्री आवास योजना) के तहत आवेदन करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है:

  • आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक
  • निवास प्रमाण पत्र
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • ईमेल आईडी
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो आदि।

ये दस्तावेज़ सुनिश्चित करते हैं कि आवेदन प्रक्रिया सुचारू रूप से चले और आवेदक को सब्सिडी का लाभ मिल सके।

पीएम होम लोन सब्सिडी योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर आप PM  Home Loan Subsidy Yojana 2024 के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको अभी थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि अभी योजना को लांच करने की तैयारी चल रही है। जल्द ही योजना को लॉन्च करने के लिए कैबिनेट की ओर से मंजूरी मिलेगी, इसके बाद इस योजना के तहत आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी और फिर आप आवेदन कर सकेंगे। तब तक आप थोड़ा इंतजार करे जैसी ही सरकार द्वारा कोई आधिकारिक सुचना जारी की जाती है हम आपको इस लेख में अपडेट करके बता देंगे।

FAQ’s PM Home Loan Subsidy Yojana Apply

कौन कौन से लोन पर सब्सिडी चल रही है?

इस योजना के तहत कम आय वर्ग के नागरिकों को सस्ते ब्याज दर पर होम लोन उपलब्ध कराया जाएगा। योजना के तहत इन परिवारों को 9 लाख की होम लोन राशि पर प्रति वर्ष 3 प्रतिशत से 6.5% फ़ीसदी सालाना ब्याज सब्सिडी दी जाएगी।

मुझे 2.67 लाख की सब्सिडी कैसे मिल सकती है?

PMAY योजना के तहत बजाज फाइनेंस जैसे ऋणदाताओं से होम लोन लेने वाले उधारकर्ता 2.67 लाख रुपये तक की ब्याज सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं। संशोधित EWS/LIG योजना के तहत होम लोन पर अधिकतम 2.67 लाख रुपये की सब्सिडी का लाभ उठाया जा सकता है। ब्याज सब्सिडी 6.5% की दर से 20 साल की अवधि के लिए प्रदान की जाती है।

प्रधानमंत्री आवास योजना सब्सिडी की लास्ट डेट क्या है?

PMAY के तहत सब्सिडी लेने के लिए, आपका होम लोन अप्रूवल 1 जनवरी, 2017 को या उसके बाद का होना चाहिए और यह स्कीम EWS/LIG वर्ग के लिए 31 मार्च, 2022 तक और MIG वर्ग के लिए 31 मार्च, 2021 तक मान्य है.

होम लोन पर सब्सिडी चालू है क्या?

पीएम होम लोन ब्याज सब्सिडी योजना 2023 को शुरू करने की घोषणा केंद्र सरकार द्वारा अक्तूबर 2023 में की गयी है। इसके तहत शहरों में रहने वाले कम इनकम वाले लोगों के लिए 20 साल के लिए 50 लाख रुपये तक के होम लोन पर प्रतिवर्ष 3% से 6 % तक ब्याज में छूट मिलेगी। सब्सिडी की इस रकम को सीधे बैंक खाते में भेजा जायेगा।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a comment