Home > योजना > Free Laptop Yojana 2024: लड़कों और लड़कियों को फ्री लैपटॉप मिलेगा

Free Laptop Yojana 2024: लड़कों और लड़कियों को फ्री लैपटॉप मिलेगा

0
(0)

Free Laptop Yojana 2024Free  Laptop Yojana 2024: लैपटॉप योजना को अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद के माध्यम से लॉन्च किया गया है। देश में रहने वाले सभी छात्रों को खराब लाइन से नीचे रहने वाले छात्रों को मुफ्त  लैपटॉप दिया जाएगा। इस योजना के तहत, उन सभी छात्रों को देखकर शिक्षा को आगे बढ़ाया जाएगा। और वे सभी छात्र ऑनलाइन अध्ययन करने में सक्षम होंगे। इसके लिए, उन सभी छात्रों को इस योजना के तहत इस योजना के लाभ देने के लिए आवेदन करना होगा, जिसके बाद उन्हें लाभ दिया जाएगा।

यदि सभी उम्मीदवार लैपटॉप करना चाहते हैं, तो आप सभी छात्रों को लाभ दिया जाएगा। अपने  लैपटॉप का लाभ उठाने के लिए, आप सभी छात्रों को इस योजना के तहत आधिकारिक वेबसाइट पर नीचे दी गई प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन पत्र को भरना होगा।

Free Laptop Yojana Highlight

योजना का नाम Free Laptop Yojana
विभाग राज्य के अलग अलग विभाग की फ्री लैपटॉप योजना
योजना की शुरुआत अलग अलग राज्य के अलग अलग तारीख को फ्री लैपटॉप योजना शरू की गयी है
योजना शुरू की गई थी अलग अलग राज्य सरकार द्वारा फ्री लैपटॉप योजना शरू की गई है।
लाभार्थी राज्य के छात्रों को मुफ्त में लैपटॉप देकर प्रोत्साहित करना है।
योजना का उद्देश्य योजना का उद्देश्य देश के छात्रों को मुफ्त में लैपटॉप की आर्थिक सहायता प्रदान करना है।
योजना के अंतर्गत सहायता छात्रों को मुफ्त में लैपटॉप भेट देना।
आवेदन करने की प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
टोल फ्री नंबर टोल फ्री नंबर नहीं दिया गया है
ऑफिसियल वेबसाइट अलग अलग राज्य के अलग अलग ऑफिसियल वेबसाइट है।

Free Laptop Yojana 2024

Free  Laptop Yojana मान्यता प्राप्त स्कूलों के छात्रों को अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद के माध्यम से मुफ्त  लैपटॉप दिया जाएगा। इस योजना के तहत, तकनीकी और डिजिटल ताकि कंप्यूटर, लैपटॉप, मोबाइलों की तरह पढ़ना आवश्यक हो। जिसके तहत अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद की यह योजना शुरू की गई है, जो दृश्य शिक्षा को बढ़ावा देगी और गरीबों को वित्तीय सहायता मिलेगी। योजना के तहत, कॉलेजों में गरीब और वर्तमान छात्रों की डिजिटल शिक्षा का उपयोग किया जाना है। और इस योजना के तहत, सभी छात्र तुरंत विज्ञान और तकनीकी अध्ययन का अध्ययन करना चाहते हैं। छात्रों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

Free Laptop Yojana Objective

फ्री लैपटॉप योजना 2024 का मुख्य उद्देश्य निम्नलिखित है:

  • फ्री लैपटॉप योजना शुरू करने का मुख्य उद्देश्य देश के प्रतिभाशाली मेधावी छात्रों को मुफ्त में लैपटॉप देकर प्रोत्साहित करना है ताकि वे बेहतर शिक्षा प्राप्त करने की दिशा में आगे बढ़ सकें।
  • फ्री लैपटॉप योजना 2024 की शुरुआत विभिन्न राज्यों ने अपने स्तर पर किया था।
  • इस योजना के तहत राज्य के सभी छात्र लाभान्वित होंगे।
  • प्रतिभाशाली कॉलेज के छात्रों को प्रोत्साहन के रूप में लैपटॉप दिया जाएगा और 8वीं, 10वीं एवं 12वीं कक्षा में 75 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को लैपटॉप दिया जाएगा।
  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य उन परिवार के छात्र छात्राओं को लाभ पहुंचाना है, जो आर्थिक रूप से सक्षम नहीं है। ऐसे बच्चों को फ्री लैपटॉप योजना का हिस्सा बना कर शिक्षा का प्रसार किया जा सकेगा।

Free Laptop Yojana Benefits

इस फ्री लैपटॉप योजना से राज्य के बच्चों को काफी फायदा होगा। इस कार्यक्रम के तहत चुने गए प्रत्येक छात्र के लिए, राज्य सरकार कुल रुपये का योगदान देगी।  राज्य के वंचित और जरूरतमंद विद्यार्थियों को अब रुपये की इस वित्तीय सहायता के माध्यम से नवीनतम विशेषताओं वाला एक मुफ्त पोर्टेबल लैपटॉप मिलेगा। राज्य के वंचित और योग्य बच्चे, जो बेसब्री से अपने मुफ्त लैपटॉप का इंतजार कर रहे हैं, उन्हें इस तरह के कार्यक्रम से बहुत फायदा होगा, जो उन्हें प्रेरित करने का भी काम करेगा। भारत में, लैपटॉप की कीमत आम तौर पर रुपये से शुरू होती है। 15,000 और 20,000. वे रुपये की इस मूल्य सीमा के माध्यम से अधिक आवश्यक वस्तुएं खरीद सकेंगे।

Free Laptop Yojana Eligibility

फ्री लैपटॉप योजना विभिन्न राज्य सरकारों और केंद्र सरकार द्वारा समय-समय पर छात्रों को प्रोत्साहित करने और उनकी शिक्षा को सुगम बनाने के लिए चलाई जाती है। हालांकि, प्रत्येक राज्य और योजना की पात्रता शर्तें थोड़ी अलग हो सकती हैं। यहाँ सामान्य पात्रता शर्तों का विवरण दिया गया है:

  • भारत का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • छात्रों को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।
  • सभी जाति के छात्रों को लाभ दिया जाएगा।
  • उम्मीदवारों को कंप्यूटर पाठ्यक्रम के लिए इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • ITI के माध्यम से प्रमाणित कॉलेज में पढ़ने वाले छात्र योजना में आवेदन कर सकते हैं।

यहाँ दिए गए बिंदु सामान्य पात्रता शर्तें हैं। विशेष योजनाओं की विस्तृत जानकारी और अपडेट के लिए संबंधित राज्य सरकार या योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना चाहिए।

Free Laptop Yojana Document

फ्री लैपटॉप योजना के तहत आवेदन करते समय निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता हो सकती है। यह दस्तावेज विभिन्न योजनाओं और राज्यों के अनुसार बदल सकते हैं, इसलिए विशेष योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विस्तृत जानकारी अवश्य देखें।

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • कॉलेज आईडी कार्ड
  • शैक्षिक योग्यता प्रलेख
  • पिछले साल की मार्कशीट
  • विकलांगता प्रमाणपत्र (यदि छात्र अक्षम हैं)
  • ईमेल आईडी
  • मोबाइल नंबर
  • पासवर्ड आकार फोटो

Free Laptop Yojana Online Apply

यदि सभी उम्मीदवार  लैपटॉप योजना में आवेदन करना चाहते हैं, तो आप नीचे दी गई प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले, आपको  लैपटॉप स्कीम की Official वेबसाइट पर जाना होगा- https: //www.aicte-india.org/
  • इसके बाद, आपको Home Page पर क्लिक करना होगा।
  • मुफ्त लैपटॉप योजना के Option पर क्लिक करें।
  • इसके बाद, आवेदन पत्र खुले तौर पर आएगा
    पूरी जानकारी आवेदन पत्र(Application Form) में दर्ज की जानी होगी।
  • इसके बाद, आपके सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को स्कैन और अपलोड करना होगा।
  • आप इस योजना में इस तरह से आवेदन(Apply) कर सकते हैं।

यदि आप लोग हमारे लेख को पसंद करते हैं, तो आपको इस लेख को अपने दोस्तों के साथ कोसाचल मीडिया पर साझा करना होगा और इस लेख को पढ़ने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद।

FAQ’s Free Laptop Yojana 2024

Free Laptop Yojana क्या है?

राज्य के मेधावी छात्रों के लिए प्रदेश सरकार की ओर से फ्री लैपटॉप योजना चलाई जा रही है। Free Laptop Scheme 2023 के तहत विद्यार्थियों से बिना कोई शुल्क लिए फ्री में लैपटॉप दिए जाएंगे।

Free Laptop Yojana के लिए आवेदन कैसे करें?

फिलहाल सरकार ने आवेदन की कोई भी ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू नहीं की है।जैसे ही सरकार द्वारा कोई ऑनलाइन साइट जारी की जाएगी, आपको इस पोस्ट के माध्यम से सूचित किया जाएगा।

क्या 10वीं पास छात्र Free Laptop Yojana के लिए पात्र होंगे?

नहीं! वर्तमान में, केवल 12वीं पास करने वाले छात्र जो विश्वविद्यालय में प्रवेश लेने जा रहे हैं, उन्हें इस योजना के तहत लाभ मिलता है,10वीं पास छात्र फ्री स्मार्टफोन योजना का लाभ उठा सकते हैं।

How to get a free laptop?

बहुत सारे बच्चे और माता पिता को यह क्वेश्चन है आखिर How to get free laptop? याद रखे की भारत सरकार ने कभी नहीं कहा की हम आपको या स्टूडेंट लैपटॉप देंगे। Free Laptop UP सरकार ने योजना के माध्यम से 10वीं और 12वीं कक्षा में न्यूनतम 65% अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को Free Laptop प्रदान किया जाएगा। UP Free Laptop Yojana के लिए सरकार द्वारा ₹1800 करोड़ का बजट निर्धारित किया गया है। बाकी राज्यों के लिए Free Laptop के बारे में कोई इनफार्मेशन नहीं है ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये। गलत वेबसाइट को मत क्लिक करे और स्कैमर्स से बचें।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a comment