Home > योजना > UP Vidhwa Pension List: यूपी विधवा पेंशन लिस्ट में नाम चेक करें?

UP Vidhwa Pension List: यूपी विधवा पेंशन लिस्ट में नाम चेक करें?

0
(0)

UP Vidhwa Pension List

UP Vidhwa Pension List

UP Vidhwa Pension List (यूपी विधवा पेंशन लिस्ट) 2024 Check Online नमस्कार दोस्तों स्वागत करता हूं मैं आप सभी को अपने इस आर्टिकल में जैसा कि आप सभी को बता दो आज हम आपका अपने इस आर्टिकल के माध्यम से UP Vidhwa Pension List के बारे में बताने जा रहे हैं उत्तर प्रदेश के सरकार के द्वारा उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना जेजुरी जो भी निराश्रित लाभार्थी महिला हैं उन सभी के लिए सरकार के द्वारा विधवा पेंशन लिस्ट जारी की जाती है और जो लाभार्थी महिला का नाम इस लिस्ट में शामिल होता है उन्हें सरकार के द्वारा ₹500 प्रति माह के हिसाब से उन्हें हर महीने 3 महीने में 1500 रुपए पेंशन के रूप में दिया जाता है समाज कल्याण विभाग के द्वारा यूपी विधवा पेंशन लिस्ट को एकत्रित सामाजिक पेंशन पोर्टल ssy-UP.gov.in पर ऑनलाइन माध्यम से दिया जाता है इसके लिए जो भी इच्छुक महिला इस लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं वह हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े कि वह किस तरह से यूपी विधवा पेंशन लिस्ट 2024 में अपना नाम जान सकते हैं क्योंकि आपको हम अपने इस आर्टिकल में नीचे इस लिस्ट में नाम जांचने की जो बहुत से आसान तरीके हैं वह बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप भी इसका लाभ उठा सकते हैं।

उत्तर प्रदेश समाज कल्याण विभाग के द्वारा अब UP Vidhwa Pension List को ऑनलाइन प्रकाशित कर दिया गया है जिससे कि सभी लाभार्थी विधवा महिलाएं आसानी से घर बैठे इस लिस्ट में अपना नाम देख सके और पेंशन राशि की प्राप्ति कर सकें। उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा अपने यहां के निराश्रित विधवा महिलाओं को सहारा देने के लिए उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना को आरंभ किया है जिससे कि पृथ्वी की मृत्यु हो जाने के बाद पेंशन राशि प्राप्त कर सकें उनकी थोड़ी से आर्थिक मदद की जा सके इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी महिलाओं को हर महीने ₹500 यानी कि ₹6000 की वार्षिक पेंशन राशि सभी विधवा महिलाओं को सरकार के द्वारा आर्थिक मदद के तौर पर दिया जाएगा जो हर 3 महीने में सीधे जीवीजी के माध्यम से विधवा पेंशन के बैंक खाते में हस्तांतरित कर दिया जाएगा इस योजना के अंतर्गत जुड़ी सभी महिलाओं को अपना नाम यूपी विधवा पेंशन लिस्ट में देखना होता है जिससे कि उनका नाम इस लिस्ट में है या नहीं अगर उनका नाम इस लिस्ट में होगा तभी उन्हें सरकार के द्वारा यूपी विधवा पेंशन योजना का लाभ मिल सकेगा। और सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली पेंशन की राशि मिल सकेगी।

✔️ up vidhwa pension list 2024 क्या है ?

उत्तर प्रदेश समाज कल्याण विभाग के द्वारा अब up vidhwa pension list को ऑनलाइन प्रकाशित कर दिया गया है जिससे कि सभी लाभार्थी विधवा महिलाएं आसानी से घर बैठे इस लिस्ट में अपना नाम देख सके और पेंशन राशि की प्राप्ति कर सकें। उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा अपने यहां के निराश्रित विधवा महिलाओं को सहारा देने के लिए उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना को आरंभ किया है जिससे कि पृथ्वी की मृत्यु हो जाने के बाद पेंशन राशि प्राप्त कर सकें उनकी थोड़ी से आर्थिक मदद की जा सके इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी महिलाओं को हर महीने ₹500 यानी कि ₹6000 की वार्षिक पेंशन राशि सभी विधवा महिलाओं को सरकार के द्वारा आर्थिक मदद के तौर पर दिया जाएगा जो हर 3 महीने में सीधे जीवीजी के माध्यम से विधवा पेंशन के बैंक खाते में हस्तांतरित कर दिया जाएगा

✔️ UP Vidhwa Pension List के लाभ क्या है ?

इस लिस्ट में जिन आवेदक विधवा महिलाओं का नाम शामिल होता है उन्हें हर महीने ₹500 की विधवा पेंशन दी जाती है।
Vidhwa Pension List UP में शामिल लाभार्थी महिलाओं को पेंशन की राशि सीधे उनके बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है।
राज्य सरकार द्वारा अब निराश्रित विधवा महिलाओं के लिए यूपी विधवा पेंशन लिस्ट को समाज कल्याण विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार के एकीकृत पोर्टल पर पर ऑनलाइन प्रकाशित किया जाता है।
इस लिस्ट को ऑनलाइन प्रकाशित करने से विधवा महिलाओं को विधवा पेंशन लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए कहीं जाने की आवश्यकता नहीं होती है। जिससे उनके समय और पैसे दोनों की बचत हो रही है।
सरकार द्वारा इस लिस्ट को समय-समय पर संशोधित किया जाता रहता है। इस लिस्ट में से कभी कुछ पुरानी लाभार्थियों को बाहर किया जाता है तो कभी नई लाभार्थी महिलाओं को जोड़ा जाता है।
यूपी विधवा पेंशन लिस्ट के माध्यम से लाभार्थी महिला अपने घर बैठे ही यह देख सकती है कि उनके पेंशन के ट्रांजैक्शन की क्या स्थिति है।

✔️ उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन लिस्ट में शामिल होने के लिए पात्रता क्या रखा गया है ?

आवेदिका के पति की मृत्यु हो चुकी हो यानी कि वह महिला विधवा हो या निराश्रित होनी चाहिए।
विधवा महिला उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।
विधवा महिला की न्यूनतम आयु 18 वर्ष लेकर 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए और निराश्रित विधवा महिला ही इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के पात्र है।
अमेरिका के परिवार की वार्षिक आय सभी स्रोतों से ₹200000 या इससे कम होनी चाहिए।
निराश्रित विधवा महिला अन्य किसी विधवा पेंशन का लाभ ना उठा रही हो।

✔️ up vidhwa pension list आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज कौन-कौन लगेगा ?

आवेदिका का आधार कार्ड
राशन कार्ड
निवास प्रमाण पत्र
पति का मृत्यु प्रमाण पत्र
आय प्रमाण पत्र
बैंक खाता विवरण
पासपोर्ट साइज फोटो
मोबाइल नंबर

✔️ विधवा पेंशन कैसे चेक करें 2024?

विधवा पेंशन मोबाइल से चेक करने के लिए सरकार की वेबसाइट nsap.nic.in को ओपन करना होगा इसके बाद reports के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है फिर beneficiary search track and pension के सेक्शन में pension payment detail के ऑप्शन होगा जिसे सेलेक्ट करना है इसके बाद एप्लीकेशन नंबर एवं कैप्चा कोड भरकर submit कर दे |

✔️ यूपी विधवा पेंशन लिस्ट कैसे देखें?

यदि आप UP Vidhwa Pension Yojana List 2024 चेक करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से चेक कर सकते हैं। सबसे पहले आप विधवा पेंशन योजना के ऑफिशियल वेबसाइट https://sspy-up.gov.in/ पर चले जाएं। अब आप यहां पेंशनर सूची (2021-22) के ऑप्शन पर क्लिक करें।

✔️ उत्तर प्रदेश में विधवा पेंशन कब तक आएगी?

विधवा पेंशन योजना UP 2024 के तहत हर माह 500 रूपये की राशि दी जाती है। UP विधवा पेंशन योजना Status कैसे जाँचे? उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना की स्थिति की जांच करने के लिए आप को एकीकृत सामाजिक पेंशन पोर्टल – sspy-up.gov.in पर लॉगिन करना होगा।

✔️ UP Vidhwa Pension Yojana के लिए आवेदन कैसे करें?

यूपी विधवा पेंशन योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इसके ऑफिसियल वेबसाइट sspy-up.gov.in पर जाना होगा। इसके आगे का प्रोसेस हमने आपको इस आर्टिकल के में बता दिया है।

✔️ यूपी विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत महिलाओं को प्रतिमाह कितनी राशि प्राप्त होगी?

UP Vidhwa Pension Yojana के अंतर्गत सरकार द्वारा गरीब विधवा महिलाओं को रु500 की धनराशि प्रतिमाह उनके बैंक खाते में जमा कर दिए जायँगे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a comment