Home > योजना > Sahara India Refund List 2024: यहाँ देखें पैसे वापस पाने का तरीका

Sahara India Refund List 2024: यहाँ देखें पैसे वापस पाने का तरीका

0
(0)

Sahara India Refund List 2024Sahara India Refund List 2024: सहारा इंडिया परिवार के निवेशकों के लिए एक अच्छी खबर है। सहारा इंडिया ने अपनी रिफंड लिस्ट 2024 जारी कर दी है। इस लिस्ट में शामिल निवेशकों को अपना पैसा वापस मिलने की उम्मीद है। यहां पर अब सरकार ने सहारा इंडिया रिफंड की राशि को जारी करने के लिए लाभार्थियों की नई लिस्ट जारी की है | अतः सभी वो सभी लोग इस नई लिस्ट को सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल पर देख सकते हैं। बहुत पहले सहारा इंडिया परिवार अपने निवशकों को समय पर अच्छे ब्याज के साथ सहारा इंडिया में निवेश किय गए पैसे वापस किय गए थे। इसलिए सहारा इंडिया कंपनी निवशकों के लिए निवेश करने के लिए एक लोकप्रिय कंपनी हुआ करती थी। इसलिए इस कंपनी सहारा इंडिया में सभी लोगों के साथ साथ भारत के मध्यम वर्ग के लोगों ने भी इस सहारा इंडिया में अपने  पैसे निवेश की थे। पूरी जानकारी के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

Sahara India Refund Overview

पोस्ट का नाम Sahara India Refund List 2024
सहारा इंडिया रिफंड लिस्ट कब जारी होगी जल्द ही
सहारा इंडिया रिफंड के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
सहारा इंडिया ऑफिसियल वेबसाइट mocrefund.crcs.gov.in

Sahara India Refund List 2024

सहारा इंडिया कंपनी के वेबसाइट पर सहारा इंडिया रिफंड लिस्ट उपलब्ध है। जानकारी के लिए बता दें कि सहारा परिवार में लाखों लोगों ने निवेश किया था, जो की डूब गया था। बाद में हर कोई चिंतित था कि उनका पैसा वापस कैसे मिलेगा। इसके परिणामस्वरूप, भारत सरकार ने सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल को शुरू किया है, जो निवेशकों से अनुरोध करता है। ऐसे में सभी आवेदनों की जांच के बाद अब सहारा इंडिया रिफंड लिस्ट जारी कर दी गई है। अगर आपको इस लिस्ट में नाम मिल जाए तो आपको खुश हो जाना चाहिए क्योंकि आपका खोया हुआ पैसा आपको वापस मिल जाएगा।

सहारा इंडिया रिफंड न्यूज़

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद सितंबर 2023 में सहारा इंडिया कम्पनी द्वारा एक नई रिफ़ंड पॉलिसी जारी किया गया जिसके अंतर्गत सभी निवेशकों को उनकी जमा राशि रिफ़ंड की जाएगी। इस रिफ़ंड राशि की शुरुआत पहले कम जमा निवेशकर्ताओं से की गई है क्योंकि सरकार का मानना है की पहले गरीब लोगों को उनकी जमा राशि मिलनी चाहिए। यदि आपने भी सहारा इंडिया में निवेश किया था तो अब आप इसके रिफ़ंड के लिये आवेदन कर सकते है।

Sahara India Refund के लिए आवश्यक दस्तावेज़ 

आपको बता दे की रिफ़ंड लिस्ट मे अपना नाम शामिल करने के लिए इसमे आवेदन करना होता है, और आवेदन करने के लिए आपके पास यह जरूरी दस्तावेज़ होने चाहिए, तभी आप इसकी रिफ़ंड लिस्ट के लिए आवेदन कर सकते है।

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड (यदि राशि 50 हज़ार से ज्यादा हुई तो)
  • को-ओपरेटिव सोसाइटी की डिटेल
  • मेम्बरशिप नंबर
  • रिसीप्ट प्रूफ
  • डिपॉजिट प्रूफ

सहारा इंडिया रिफंड लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें?

  • इसके लिए सबसे पहले ऑफिशल वेबसाइट https://mocrefund.crcs.gov.in/depositor/#/home पर जाएं।
  • होम पेज पर Depositors Login पर CLICK करें।
  • अब लोगों वाले सेक्शन में आपको अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर, और कैप्चा कोड दर्ज करके Get OTP पर CLICK करना है।
  • OTP वेरिफिकेशन होने के पश्चात Login कर लें।
  • जैसे ही आप पोर्टल में Login हो जाएंगे तब आपकी पूरी जानकारी स्क्रीन पर आ जाएगी।

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह Sahara India Refund कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

Is Sahara India refunding money?

The Sahara Refund portal, created following a Supreme Court order, refunds genuine depositors of Sahara Group of Cooperative Societies. Depositors must submit identity proof and claim application to the Central Registrar. The process involves verification and SMS notification within 45 days.

Will Sahara refund money in 2024?

Sahara Refund: Investors in the Sahara India scheme, your wait might finally be over! The Sahara India Refund List 2024 has been released, providing much-needed relief to those who have been eagerly awaiting their refunds. This blog post will guide you through everything you need to know about this crucial development.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a comment