Home > योजना > Labour Card Online Registration: घर बैठे बनेगा लेबर कार्ड Apply?

Labour Card Online Registration: घर बैठे बनेगा लेबर कार्ड Apply?

0
(0)

Labour Card Online Registration

Labour Card Online Registration

Short Info- Labour Card Online Registration : दोस्तों, आप सभी को बताना चाहता हूँ कि अब जो लोग अपना  Labour Card Online Apply श्रमिक कार्ड बनाना चाहते हैं, वे इसे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं! श्रमिक कार्ड बनाने की ऑनलाइन प्रक्रिया सरकार द्वारा लगभग सभी राज्यों में जारी की गई है! अब आप अपने राज्य की लेबर डिपार्टमेंट की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर श्रमिक कार्ड बनवा सकते हैं।

हम इस आर्टिकल में आपको लेबर कार्ड ऑनलाइन बनाने की पूरी प्रक्रिया बताने जा रहे हैं। साथ ही हम आपको भारत के सभी राज्यों की लेबर कार्ड आवेदन प्रक्रिया और उनकी आधिकारिक वेबसाइट के बारे में भी बताएंगे। इस वेबसाइट के लिंक का उपयोग करके आप आसानी से लेबर कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Labour Card Online Registration कृपया इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़ें ताकि आपको किसी भी प्रकार की जानकारी का अभाव न हो और आप अपना लेबर कार्ड आसानी से बना सकें। लेबर कार्ड बनाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल अंत तक पढ़ना न भूलें।

लेबर कार्ड के माध्यम से राज्य के मजदूर सरकार द्वारा निकाली गयी योजनाओं जैसे- कौशल योजना, कन्या विवाह योजना आदि का लाभ प्राप्त कर सकते हैं! आज के इस पोस्ट में हम आप सभी को बताने वाले हैं कि आप किस प्रकार से लेबर कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं!

Labour Card Online Registration Apply

सरकार ने सभी राज्य के गरीब परिवार के लोगों के लिए श्रमिक मजदूर कार्ड जारी कर दिया है! जो उम्मीदवार श्रमिक कार्ड बनाना चाहते हैं, वे अपने राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं! लेबर कार्ड पंजीकरण के लिए उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने 90 दिनों तक मजदूर बनकर काम किया हो! लेबर कार्ड ऑनलाइन पंजीकरण से संबंधित अधिक जानकारी जैसे – श्रमिक पंजीकरण कैसे करें, श्रमिक कार्ड के माध्यम से उम्मीदवारों को कौन-कौन से लाभ मिलते हैं, और लाभ लेने के लिए कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, हम यहां पर लेबर कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से संबंधित जानकारी देंगे! 

यदि आप एक मजदूर परिवार से संबंध रखते हैं, तो आपके लिए आपके और आपके परिवार के लिए लेबर कार्ड, श्रम कार्ड, मजदूर कार्ड बनवाना और इसके लाभ पता होना बहुत जरूरी है! क्योंकि सरकार और श्रम विभाग मेहनती मजदूरों के लिए एक कार्ड जैसे लेबर कार्ड/मजदूरी कार्ड जारी करते हैं, जिसके माध्यम से उन्हें सरकारी और गैर सरकारी योजनाओं का लाभ मिलता है और सरकार द्वारा भेजे जाने वाले नकद राशि को पहुंचाने में मदद मिलती है! उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा श्रमिक पंजीकरण योजना की शुरुआत की गई है, जिसमें उत्तर प्रदेश के सभी मजदूर वर्ग को पंजीकृत किया जाता है!

ये सभी पंजीकृत मजदूरों को सरकार द्वारा दी जाने वाली योजनाओं का लाभ मिलेगा! श्रमिक पंजीकरण के अंतर्गत सभी श्रमिक आवेदन कर सकते हैं! इसके तहत सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता मजदूरों के बैंक खाते में पहुंचाई जाएगी! वर्तमान समय में यूपी में सरकार द्वारा 12,000 से 1,00,000 रुपये तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है!

UP Labour Card Registration

सभी उत्तर प्रदेश के मजदूर वर्ग के परिवारों के लिए यूपी श्रम कार्ड बनवाया जा रहा है! इस कार्ड को बनवाने के लिए श्रमिक आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं! ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आपका श्रम कार्ड बनकर आ जाएगा! आप आवेदन स्वयं भी कर सकते हैं! जन सेवा केंद्र (सीएससी) के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं!

Labour Card Online Registration

Documents For Labour Card

  1. आधार कार्ड,
  2. पैन कार्ड,
  3. बैंक खाता पासबुक,
  4. राज्य का निवास प्रमाणपत्र,
  5. आय प्रमाणपत्र,
  6. जाति प्रमाणपत्र,
  7. पासपोर्ट साइज फ़ोटो,
  8. राशन कार्ड,
  9. मोबाइल नंबर।

How To Apply Online Labour Card

  • ➡ सबसे पहले अपने राज्य के श्रम संसाधन विभाग ( Registration Department )  की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं ।
  • ➡ नीचे हम हर राज्य के श्रम संसाधन विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट का लिंक दे रहे हैं ।
  • ➡ आधिकारिक वेबसाइट पर जाते ही आपको अधिनियम प्रबंधन प्रणाली (Online Registration And Renewal ) लिंक पर क्लिक करना होगा
  • ➡ अब आपके सामने Labour Act Management System की वेबसाइट खुल कर आ जाएगी ।
  • ➡ यहां पर आपको अपना पसंदीदा भाषा का चयन करना होगा
  • ➡ वेबसाइट पर दिए गए दिशा-निर्देश को ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा और उसे स्वीकार कर आगे बढ़ना होगा ।
  • ➡ अगर आप नया रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो “Register Now” के बटन पर क्लिक करना होगा और दिए गए फॉर्म में अपनी जानकारी भरनी होगी ।
  • ➡ आपका User Name और Password आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल पर भेज दिया जाता है ।
  • ➡ Username Or Password के बदौलत आप पोर्टल को लॉगइन करते हैं ।
  • ➡ अब पोर्टल पर सबसे पहले आपको अधिनियम के अंतर्गत पंजीयन नवीनीकरण,वार्षिक रिटर्न ,निरीक्षण और रिपोर्ट इत्यादि के ऑप्शन देखने को मिलेंगे ।
  • ➡ सर्वप्रथम “Select Act” Uttar Pradesh Dukaan Aur Vanijya Adhishthan Adhiniyam 1962 का चयन करना होगा और पंजीकरण (Registration ) पर क्लिक करना होगा ।।
  • ➡ अब आप को दिए गए दिशा-निर्देश को ध्यान पूर्वक भरना होगा और “I Have Read All Instruction Carefully” के बटन पर क्लिक करना होगा और दिशा निर्देश को AGREE करनी होगी ।
  • ➡ अब आपको फॉर्म के शुल्क की गणना करनी होगी और अपने फॉर्म को सेव कर लेना होगा ।
  • ➡ फॉर्म सुरक्षित होने के बाद आप इसके साथ सपोर्टेड डॉक्यूमेंट को अपलोड करोगे ।
  • ➡ सपोर्टेड डॉक्यूमेंट के रूप में आप अपना पहचान पत्र ,पैन कार्ड इत्यादि को अपलोड करोगे जिसका फॉर्मेट आपको GIF, PNG अथवा JPEG का रखना है ।

All State Labour Department Official Website link

gif pointing highlights link

FAQ labour card apply 2024

ई श्रम कार्ड के लिए कौन पात्र नहीं है?

भारत में कर्मचारियों की निम्नलिखित श्रेणियां ई श्रम कार्ड प्राप्त करने के लिए पात्र हैं: 20 से अधिक कर्मचारियों वाले संगठनों में काम करने वाले कर्मचारी । कर्मचारी जो प्रति माह ₹ 15,000 से कम का वेतन कमाते हैं। कर्मचारी जो भारतीय नागरिक हैं और भारत में काम कर रहे हैं।

क्या छात्र ई श्रम के लिए पात्र हैं?

उम्र- 15 साल से 59 साल । 2. आवेदक ईपीएफओ या ईएसआईसी का सदस्य नहीं होना चाहिए।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a comment