Home > योजना > PMKVY Certificate Download 2024: घर बैठे डाउनलोड करें सर्टिफिकेट

PMKVY Certificate Download 2024: घर बैठे डाउनलोड करें सर्टिफिकेट

0
(0)

PMKVY Certificate Download 2024: प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना एक महत्वपूर्ण पहल है जो भारतीय युवाओं के लिए एक नया द्वार खोलती है। इस योजना के तहत, सरकार बेरोजगार युवाओं को तकनीकी कौशल सिखाने का प्रयास कर रही है, जिससे उनका भविष्य उज्जवल हो सके। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत, युवाओं को पीएमकेवीवाई के माध्यम से तकनीकी प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है, जिससे वे आगे की तकनीकी जगह में अपनी जगह बना सकें।

हमारे देश में ऐसे कई युवा हैं जिन्होंने कोर्स पूरा कर लिया है, लेकिन उनके पास सर्टिफिकेट नहीं है। इस समस्या का समाधान करते हुए, हम इस लेख के माध्यम से उनकी मदद करेंगे। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत जो लोग प्रशिक्षण पूरा कर चुके हैं और सर्टिफिकेट डाउनलोड करने में संकोच कर रहे हैं, उन्हें इस लेख में स्पष्ट जानकारी दी जाएगी कि सर्टिफिकेट को कैसे डाउनलोड किया जा सकता है।

PMKVY Certificate Download 2024

PMKVY Certificate Download 2024 Overview

आर्टिकल का नाम   PMKVY Certificate Download
योजना का नाम   पीएम कौशल विकास योजना
शुरू किया गया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
लाभार्थी देश के युवा
उद्देश्य युवाओं को कौशल विकास का प्रशिक्षण और प्रमाण पत्र प्रदान करना
श्रेणी केंद्र सरकारी योजना
डाउनलोड करने की प्रक्रिया ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट   https://www.pmkvyofficial.org/pmkvy2/

PMKVY Certificate Download 2024

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना को वर्ष 2015 में शुरू किया गया था जिससे भारत के सभी राज्यों में केंद्र सरकार द्वारा लागू कर दिया गया है इस योजना के माध्यम से सभी वर्ग के युवाओं को तकनीकी कौशल की ट्रेनिंग ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीकों से प्रदान की जा रही है। PMKVY की खास बात यह है कि कौशल प्रशिक्षण के लिए कोई पैसा नहीं देना पड़ता है। सरकार द्वारा सभी युवाओं को इस योजना के अंतर्गत निशुल्क तकनीकी कौशल की ट्रेनिंग दी जाती है। ट्रेनिंग कर लेने के पश्चात अभ्यर्थियों प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का सर्टिफिकेट उपलब्ध कराया जाता है। सर्टिफिकेट की सहायता नौकरी मिलने में सहायता मिलती है।

अगर आपको अभी तक इसका सर्टिफिकेट प्राप्त नहीं हुआ है तो आपको कहीं भटकने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप घर बैठे आसानी से पीएमकेवीवाई सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं। और प्राप्त सर्टिफिकेट के माध्यम से आप किसी भी क्षेत्र में जाकर नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

पीएमकेवीवाई सर्टिफिकेट क्या है?

पीएमकेवीवाई योजना का शुभारंभ केंद्र सरकार द्वारा बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से किया गया है। PMKVY का पूरा नाम प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना है। देश में बढ़ती बेरोजगारी की समस्या को दूर करने के लिए और बेरोजगार युवाओं को नौकरी के बेहतर अवसर उपलब्ध कराने हेतु प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की ट्रेनिंग मुफ्त प्रदान की जा रही है। प्रशिक्षण पूरा होने के बाद इस योजना के तहत युवाओं को सर्टिफिकेट दिया जाता है जिससे उन्हें नौकरी पाने में सहायता मिलती है। कौशल ट्रेनिंग पूरी होने के बाद पीएमकेवीवाई सर्टिफिकेट को आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए घर से बाहर जाने की आवश्यकता नहीं होती है यह सर्टिफिकेट ऑनलाइन उपलब्ध होता है और आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है।

PMKVY Certificate Benefit

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत युवाओं को जो सर्टिफिकेट दिया जाएगा, उसके लाभ निम्नलिखित है-

  • कौशल विकास सर्टिफिकेट के माध्यम से युवा अच्छी जगह नौकरी पा सकते हैं। क्योंकि सर्टिफिकेट के ऊपर यह लिखा हुआ होगा कि आपने किस तकनीकी ट्रेनिंग प्रोग्राम को खत्म किया है।
  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के माध्यम से देश में बेरोजगारी कम हो पाएगी ।
  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत मुफ्त में युवाओं को तकनीकी कौशल सीखने का मौका मिल रहा है।
  • अगर बाहर प्राइवेट इंस्टिट्यूट से इस लर्निंग प्रोग्राम की वैल्यू की बात करें,तो कई हजार रुपए का कोर्स है, जो कि इस योजना से एकदम फ्री में मिलेगा।
  • जो युवा आर्थिक रूप से पिछड़े हुए हैं, वह भी अब बिना पैसे की टेंशन लिए कोर्स को सीख कर अच्छी जगह नौकरी पा सकेंगे और अपनी आर्थिक स्थिति को अच्छा बना पाएंगे

PMKVY प्रमाणपत्र के ये लाभ उम्मीदवारों को न केवल रोजगार प्राप्त करने में मदद करते हैं, बल्कि उन्हें अपने पेशेवर जीवन में उन्नति और सफलता प्राप्त करने में भी सहायता करते हैं।

PMKVY Certificate डाउनलोड कैसे करें?

यदि आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का कोर्स पूरा कर लिया है और आपकी ट्रेनिंग भी पूरी हो गयी है | परंतु अभी तक आपने PMKVY Certificate Download नहीं किया है , तो निचे दी गयी जानकारी को फॉलो करके आप प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाए।
  • अब आपके सामने होमपेज खुल जायेगा।
  • अब आपको ऊपर की तरफ वेबसाइट के होम पेज पर Skill India के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जाएगा।
  • इस पेज पर ऊपर दिए गए Login के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब अपना यूजरनेम और पासवर्ड डाल कर लॉगिन करे।
  • लॉगिन करने के बाद Complete Course के ऑप्शन पर क्लिक करे।
  • अब आपके सामने नया पेज खुल जाएगा।
  • इस पेज पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डाल कर सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करे।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके कोर्स कंप्लीट करने की जानकारी दिखाई देगी।
  • इसके बाद आपको Click Here To Download PMKVY Certificate पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपका सर्टिफिकेट डाउनलोड हो जाएगा।
  • अब आप सर्टिफिकेट का प्रिंट आउट निकाल कर इसका उपयोग नौकरी के लिए कर सकते हैं।

FAQ PMKVY Certificate Download

मैं अपना PMKVY प्रमाणपत्र कैसे डाउनलोड कर सकता हूं?

अपना PMKVY प्रमाणपत्र डाउनलोड करने के लिए, पीएमकेवीवाई ऑनलाइन पोर्टल पर जाएं। अपनी सभी जानकारी वह डाले और लॉग इन करें | और वह दिए गए आदेश का पालन करे |

अगर मैं अपने लॉगिन से जुडी जानकारी भूल गया ,तो उन्हें कैसे पुनः प्राप्त कर सकता हूँ?

यदि आप अपना लॉगिन विवरण भूल गए हैं, तो PMKVY प्रमाणपत्र ऑनलाइन पोर्टल पर “पासवर्ड भूल गए” विकल्प को चुने। अपना पासवर्ड रीसेट करने या अपना उपयोगकर्ता नाम पुनः प्राप्त करने के लिए निर्देशों का पालन करें।

मुझे अपना प्रमाणपत्र डाउनलोड करने का प्रयास करते समय तकनीकी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। मुझे क्या करना चाहिए?

यदि आपको प्रमाणपत्र डाउनलोड करने की प्रक्रिया के दौरान कठिनाइ हो रही है, तो सहायता के लिए पीएमकेवीवाई सहायता टीम से संपर्क करें। वे आपको मार्गदर्शन प्रदान कर सकते हैं या आपके सामने आने वाली किसी भी समस्या का निवारण कर सकते हैं।

क्या पीएमकेवीवाई प्रमाणपत्र डाउनलोड करने में कोई शुल्क लगता है?

आमतौर पर, पीएमकेवीवाई प्रमाणपत्र डाउनलोड करने के लिए कोई शुल्क नहीं लगता है। यह प्रक्रिया आमतौर पर उन सफल उम्मीदवारों के लिए निःशुल्क है जिन्होंने कोर्स पूरा कर लिया है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a comment