Home > योजना > Bihar Panchayat Sachiv Vacancy 2024: ऐसे करें आवेदन जानें पूरा प्रोसेस

Bihar Panchayat Sachiv Vacancy 2024: ऐसे करें आवेदन जानें पूरा प्रोसेस

0
(0)

Bihar Panchayat Sachiv Vacancy 2024Bihar Panchayat Sachiv Vacancy 2024: यदि आप भी 12वीं कक्षा या फिर B.A, B.Sc and B.Com पास है और  बिहार पंचायत सचिव और न्याय मित्र के तौर पर अपना करियर बनाना चाहते है, तो हमारा यह आर्टिकल केवल आपके लिए है। पूरी जानकारी के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

Bihar Panchayat Sachiv Vacancy 2024

Post Name Bihar Panchayat Sachiv Vacancy 2024
Post Date 13/06/2024
Post Type Job Vacancy (Upcoming Vacancy)
Vacancy Post Name Panchayat Sachiv
Total Post 3525
Department पंचायत राज विभाग
Apply Date Updated Soon
Apply Mode Online

Bihar Panchayat Sachiv Vacancy 2024 के लिए आवश्यक तारीख

इन पदों के लिए आवेदन जल्द ही शुरू किये जायेगे | किन्तु इन पदों के लिए आवेदन कब से शुरू किए जायेगे इसकी तिथि के बारे में अभी कोई भी जानकारी नहीं दी गयी है | जैसे ही इन पदों के लिए आवेदन को लेकर कोई भी जानकारी आती है तो आपको सबसे पहले हमारी वेबसाइट के माध्यम से वो जानकारी दी जाएगी।

बिहार पंचायत सचिव भर्ती के लिए आयु सीमा

इस भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष रखी जायेगी साथ में केंद्र और राज्य सरकार द्वारा आरक्षित वर्गों को दी जाने वाली अधिकतम आयु में छूट दी जायेगी।

पंचायत सचिव भर्ती के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • 10वी और 12वी की मार्कशीट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र

Bihar Panchayati Raj New Vacancy 2024 Education Qualification

बिहार पंचायती राज भर्ती 2024 के अंतर्गत दो प्रकार के पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इन पदों के लिए आवश्यक शैक्षिक योग्यता की सूचना अभी तक आधिकारिक रूप से प्रकाशित नहीं की गई है। जो उम्मीदवार इन पदों के लिए निर्धारित शैक्षिक मानदंडों की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हें कुछ समय प्रतीक्षा करनी होगी। पदों पर भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ होने से पहले, संबंधित पदों के लिए आवश्यक शैक्षिक मानदंडों से सम्बन्धित सूचना, आधिकारिक सूचना पत्र में प्रकाशित की जाएगी। हालांकि, पुरानी भर्तियों के मुताबिक, संभावित शैक्षिक मानदंडों की सूचना नीचे प्रस्तुत की गई है:

  • कचहरी सचिव: उम्मीदवार को कम से कम 12वीं कक्षा पास होना चाहिए, या उसके समकक्ष योग्यता होनी चाहिए, जो राज्य सरकार द्वारा मान्य हो। स्नातक डिग्रीधारी अभ्यर्थियों को मेरिट क्रम में प्राथमिकता दी जाएगी।
  • न्याय मित्र: अभ्यर्थी को किसी अनुमोदित संस्थान या विश्वविद्यालय से विधि में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

पंचायत सचिव भर्ती के लिए आवेदन कैसे करे?

हालंकि अभी तक बिहार राज पंचायत सचिव भर्ती की आवदेन प्रक्रिया शुरू नही हुई है, लेकिन आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने के बाद आप निम्न चरणो का पालन करके अपना आवेदन दे सकेंगे।

  • सबसे पहले विभाग की आधिकारिक वेबसाइट panchayat.gov.in पर जाना है। जहां पर Panchayat Sachiv Bharti 2024 Apply के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने ऑनलाइन आवेदन पत्र खुल जायेगा, जिसमे अपनी सभी जानकारी को सही से भरे और आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करे।
  • फिर अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना है, जिसके बाद अंत में सबमिट बटन पर इस कर दे।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपका आवेदन पत्र सफलतापूर्वक जमा हो जायेगा, आपको अपने आवेदन की एक कॉपी का प्रिंटआउट निकलवा लेना है।

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह Bihar Panchayat Sachiv Vacancy 2024 कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

बिहार पंचायत सचिव का सैलरी कितना है?

बिहार में पंचायत सचिव की सैलरी 21,700 – 69,100/- रुपये मिलती हैं।

पंचायत सचिव के लिए योग्यता क्या है?

पंचायत सचिव बनने के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यताप्राप्त संस्थान से ग्रेजुएट होना जरूरी है. वहीं कुछ राज्यों में 12वीं पास होकर भी आप इस पद पर नियुक्त हो सकते हैं।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a comment