Home > योजना > PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana: ऐसे करें आवेदन जानें पूरा प्रोसेस

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana: ऐसे करें आवेदन जानें पूरा प्रोसेस

0
(0)

PM Surya Ghar Muft Bijli YojanaPM Surya Ghar Muft Bijli Yojana: केंद्र सरकार के द्वारा हाल ही में पिछले माह के अंतर्गत लोगों के लिए बिजली के क्षेत्र में राहत प्रदान करने हेतु तथा बिजली के बिलों में कमी के उद्देश्य से पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को लागू करवा दिया गया है। जिसमें बिजली से संबंधित विभिन्न सुविधाओं का प्रावधान निश्चित किया गया है।

सोशल मीडिया पर सूर्या घर मुफ्त बिजली योजना से संबंधित कई प्रकार की खबरों को जारी करवाया जा रहा है जिसके अंतर्गत यह सूचना दी जा रही है कि सरकार के द्वारा जारी करवाई गई इस नई योजना पर कार्य किया जाना प्रारंभ हो चुका है। पूरी जानकारी के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana Overview

योजना का नाम पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना
शुरू किया गया प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
लाभार्थी देश के नागरिक
उद्देश्य देश के नागरिकों को बिजली बिल में राहत प्रदान करना।
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट https://pmsuryaghar.gov.in/

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना क्या है?

हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है जिसके तहत हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली दी जाएगी। इस योजना को शुरू करने के पीछे सरकार का लक्ष्य मुफ्त बिजली प्रदान करके देश के एक करोड़ घरों को रोशन करना है।

इस परियोजना के लिए केंद्र सरकार द्वारा 75000 करोड रुपए से अधिक का निवेश किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत लोगों के घरों पर सोलर पैनल लगवाए जाएंगे जिससे उन्हें 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली का लाभ मिलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट करते हुए इस योजना के बारे में जानकारी दी है।

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के अंतर्गत घर पर सोलर प्लांट लगवाने में खर्चा कितना आएगा?

जैसा कि हमने बताया पीएम सूर्य घर मुक्त बिजली योजना के अंतर्गत घर पर सोलर पैनल लगवाने के लिए भारत सरकार द्वारा आपको 78000 की सब्सिडी प्रदान की जाएगी. आप अपनी आवश्यकता अनुसार अपने घर पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं 1 किलोवाट का सोलर पैनल लगभग ₹50000 का आता है यदि आप 1 किलो वाट का सोलर पैनल लगवाते हैं तो इसमें आपको सरकार ₹30000 की सब्सिडी देगी. 2 किलो वाट का सोलर पैनल लगते हैं तो इसकी कीमत लगभग ₹100000 होगी जिस पर सरकार आपको ₹60000 की सब्सिडी देगी अगर आप 3 किलो वाट का सोलर पैनल लगवाते हैं तो इस पर सरकार आपको 78000 की सब्सिडी देगी. अब आपको देखना है कि आपकी आवश्यकता अनुसार कितने किलो वाट का सोलर पैनल लगवाना चाहिए. नीचे दी गई टेबल में आप अपने घर के अनुसार उपयुक्त सोलर पैनल चुन सकते हैं।

प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का उद्देश्य

केंद्र सरकार द्वारा PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य घरों की छत पर सोलर पैनल लगाकर स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा देना है। साथ ही लोगों को अपनी आय बढ़ाने में मदद करना, मुफ्त बिजली प्रदान कर घरों को रोशन करना और बिजली बिल में कमी करना है ताकि लोगों पर लागत का कोई बोझ ना पड़े। यह योजना लोगों को बिजली के बिलों में बचत करने में सहायता करेगी। और छत पर सोलर पैनल लगाने से पर्यावरण को स्वच्छ बनाए रखने में भी सहायता मिलेगी।

‘पीएम सूर्य घरः मुफ्त बिजली योजना’ के लिए कैसे आवेदन करें

‘पीएम सूर्य घरः मुफ्त बिजली योजना’का लाभ उठाने के लिए आपको https://pmsuryaghar.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इस साइट पर जाते ही आपको Apply for Rooftop Solar पर क्लिक करना होगा।

  • इसके बाद स्टेप-1 पर जाकर पोर्टल में पंजीकरण करने के लिए दिशानिर्देशों का पालन करें।
  • स्टेप-1 पर आपको विद्युत वितरण कंपनी का चयन करना होगा। साथ ही बिजली उपभोक्ता को अपना मोबाइल नंबर, ईमेल दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद स्टेप-2 पर जाकर उपभोक्ता संख्या और मोबाइल नंबर के साथ लॉगिन करें। फिर फॉर्म के अनुसार रूफटॉप सोलर के लिए आवेदन करें।
  • स्टेप-3 में आप डिस्कॉम की तरफ से अप्रूवल की प्रतीक्षा करें। एक बार जब आपको अप्रूवल मिल जाएगा तो अपने डिस्कॉम में किसी भी पंजीकृत विक्रेता से सौर ऊर्जा अपने घर की छत पर लगवा लें।

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

देश के कितने लोगों को इस योजना का लाभ मिलेगा?

देश के एक करोड़ से अधिक लोगों को इस योजना का लाभ मिलेगा।

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://pmsuryaghar.gov.in/ है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a comment