Home > योजना > E Shram Card New List 2024: ई-श्रम कार्ड की ₹1000 की नई पेमेंट जारी

E Shram Card New List 2024: ई-श्रम कार्ड की ₹1000 की नई पेमेंट जारी

0
(0)

E Shram Card New List 2024E Shram Card New List 2024: भारत सरकार ने संपूर्ण भारत के बेरोजगार मजदूर परिवारों के लिए ई-श्रम कार्ड योजना का शुभारंभ किया है। जिसके माध्यम से गरीब मजदूर परिवारों को ₹1000 महीना भत्ता एवं ₹2 लाख दुर्घटना बीमा देने की घोषणा की है। ई श्रम कार्ड को श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा भारत के गरीब मजदूर परिवारों को केंद्र सरकार की सभी योजनाओं का सीधा लाभ प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है। जिसके अंतर्गत निर्माण श्रमिक प्रवासी श्रमिक और प्लेटफार्म श्रमिक, स्ट्रीट वेंडर, घरेलू श्रमिक, कृषि श्रमिक आदि सहित सभी असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का केंद्रीकृत डेटाबेस का निर्माण करना और श्रमिकों को उनके कौशल के अनुसार रोजगार प्रदान करना मुख्य उद्देश्य है। अलग-अलग राज्यों के अंतर्गत श्रम कार्ड धारकों को किस्त प्रदान की जा रही है।

केंद्र सरकार के द्वारा प्रदान की जाने वाली राशि सभी राज्यों के अंतर्गत प्रदान की जाती है लेकिन राज्य सरकार जो भी राशि प्रदान करती है। वह अपने राज्य के अंतर्गत ही प्रदान करती है। उत्तर प्रदेश राज्य के अंतर्गत उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा भरण पोषण भट्ट के तहत श्रम कार्ड धारकों को किस्त प्रदान की गई है। भेजी जाने वाली राशि डायरेक्ट ही बैंक खाते में भेजी गई है। पूरी जानकारी के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

E Shram Card New List 2024 Overview

Yojana Name E Shram Card Payment Status List 2024
Objective गरीब और कमजोर परिवारों को आर्थिक सहायता प्रदान करना
Eligiblity Criteria – आवेदक का भारत का नागरिक होना चाहिए।
– आवेदक की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए
– अधिकारिक श्रमिकों, मजदूरों, नियोक्ताओं और अन्य लाभार्थियों के लिए उपलब्ध
Official Website https://eshram.gov.in/
WhatsApp Channel Click Here
Telegram Group Click Here

ई-श्रम कार्ड योजना क्या है?

यदि आप भी उन लोगो मे से है, जिन्हे अभी तक इस योजना के बारे मे नही पता है, तो उन्हे बता दे की ‘ई-श्रम कार्ड योजना’ भारत देश के गरीब और कमजोर वर्ग के लोगो के लिए चलाई गई एक कल्याणकारी योजना है, इस योजना मे ऐसे लोगो को ई-श्रम कार्ड उपलब्ध कराया जाता है, जिस कार्ड की मदद से उन्हे केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली समस्त सुविधाओ का लाभ और सभी योजनाओ का लाभ दिया जाता है।

E Shram Card Payment List 2024

वे नागरिक जो श्रमिक वर्ग के अंतर्गत आते है और उन नागरिकों ने ई श्रम योजना का लाभ लेने हेतु जो आवेदन प्रक्रिया की थी उसके तहत वह अपना नाम ई श्रम कार्ड सूची में आसानी से अपने मोबाइल फोन के माध्यम से घर में रहकर ही देख सकते है इसके लिए आपको कही और जाने को आवश्यकता नहीं होगी उसके लिए आपको हमारे साथ बने रहना होगा।

ई श्रम कार्ड के लाभ

  • यह राशि आवास निर्माण में सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी।
  • केंद्र और राज्य सरकार की सभी सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे मिलेगा।
  • ई श्रम कार्ड की ₹1,000 प्रति माह।
  • भविष्य के ई श्रम कार्ड धारकों को पेंशन की सुविधा मिल सकती है।
  • ई श्रम कार्ड धारकों को ₹2 लाख का दुर्घटना बीमा भी मिलेगा।
  • स्वास्थ उपचार के लिए वित्तीय सहायता योजना प्रदान की जाएगी।
  • गर्भवती महिलाओं को उनके बच्चों के भरण-पोषण के लिए पर्याप्त सुविधाएँ मुहैया कराई जाएगी।

E Shram Card New Payment List 2024 में अपना नाम कैसे जोड़े?

अगर ई श्रम कार्ड योजना की नई भुगतान सूची में आपका नाम नहीं हैं तो आप शीघ्र ही अपना नाम इस योजना के लिए पंजीकृत करवाएं. अपना नाम ई श्रम कार्ड नई लिस्ट 2024 में जुड़वाने के लिए ई श्रम पोर्टल के पंजीकरण सेक्शन पर जाएं और आप अपने मोबाइल नंबर, आधार नंबर, और इत्यादि।

ई श्रम कार्ड नई लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें ?

ई-श्रम कार्ड योजना की नई लिस्ट 2024 में अपना नाम देखने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा। नीचे लिंक दिया गया है जो कि निम्न है :-

  • सबसे पहले आप सभी को ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर आपको ई-श्रम कार्ड का विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक कर लेना है
  • इसके बाद आपके सामने एक स्टेटस पेज खुल जाएगा।
  • इस पेज पर आपको ई-श्रम कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर दर्ज कर देना है।
  • इसके बाद आपको सर्च के विकल्प पर क्लिक कर लेना है सर्च के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नई लिस्ट खुल कर आ जाएगी।
  • उसके बाद लिस्ट में आप अपना नाम देख लें और डाउनलोड कर लें।

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह E Shram Card New Payment List 2024 कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

How do I check my eShram list?

To check the list of e-Shram card payment, you will have to go to the official website eshram.gov.in. You will have to click on the link of e-Shram Card Payment Status on the home page of the official website. After clicking on the link, your status page will appear on the next page.

ई-श्रम कार्ड लिस्ट कैसे चेक करते हैं?

ई-श्रम कार्ड भुगतान की सूची देखने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको ई-श्रम कार्ड भुगतान स्थिति के लिंक पर क्लिक करना होगा। लिंक पर क्लिक करने के बाद अगले पेज पर आपका स्टेटस पेज दिखाई देगा।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a comment