Home > योजना > ऐसे करें आवेदन जानें पूरा प्रोसेस 

ऐसे करें आवेदन जानें पूरा प्रोसेस 

0
(0)

PM Kisan 17th Installment Date 2024: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक कुल 16 किस्ते किसानों को प्राप्त हो चुकी है, किसानों को PM Kisan 17th Installment का लम्बे समय से इंतजार था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार प्रधानमंत्री का कार्यभार संभालने के बाद पहली फाइल पीएम किसान की साइन की है। पूरी जानकारी के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

PM Kisan 17th Installment 2024 Date

PM Kisan 17th Installment 2024 Overview

Name of Scheme Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana
Department Government of India
Started By PM Narender Modi
Lanced Date 24th February 2019
PM Kisan 17th Installment Date & Time 1st week of May 2024
Scheme Money Rs 2000
Age Limit 18 to 60 Years
Beneficiary Farmers
Installment Get Till Now 16
Official Website Portal https://pmkisan.gov.in

पीएम किसान योजना के तहत 16वीं किस्त हो चुकी है रिलीज

पीएम किसान की 16वीं किस्त सरकार ने 28 जनवरी 2024 को जारी की थी। इसके माध्यम से करीब 9 करोड़ से भी अधिक किसानों को किस्त का फायदा प्रदान किया गया था। इसके लिए देश के पीएम नरेंद्र मोदी ने सभी लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में डीबीटी के जरिए पैसे जारी किए थे।

अब 16वी किस्त की राशि प्राप्त करने के बाद सभी किसान 17वीं किस्त का इंतजार देख रहे हैं। पर अभी तक इसके बारे में कोई भी सरकारी सूचना नहीं आई है जिसके कारण 17वीं किस्त कब तक आएगी कुछ नहीं कहा जा सकता। ‌

पीएम योजना का परिचय

पीएम किसान योजना के तहत, सरकार द्वारा प्रति वर्ष 6,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। यह राशि तीन समान किस्तों में किसानों के बैंक खातों में सीधे हस्तांतरित की जाती है। प्रत्येक किस्त 2,000 रुपये की होती है और लगभग चार महीने के अंतराल पर दी जाती है।

PM KISAN 17TH INSTALLMENT DATE NEWS

किसानों के खातों में अब तक 16 किस्ते जमा हो चुकी है अब आने वाली किस्त 17वीं किस्त होगी , 17वीं किस्त कब जारी होगी इसकी अभी तक कोई भी आधिकारिक सूचना नहीं आई है , लेकिन मीडिया जानकारी के अनुसार 17वीं किस्त की राशि किसानों के खातों में जुलाई / अगस्त माह में आने कि संभावना है , जैसे ही किस्त जारी होती है आपको उसका नोटिफिकेशन दे दिया जाएगा।

PM KISAN YOJANA के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • जन आधार कार्ड
  • जमाबंदी
  • जन आधार में किसान का बैंक खाता जुड़ा हुआ होना आवश्यक है
  • कृषक के पास भूमि होना आवश्यक है
  • नामान्तरण संख्या
  • राशन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • बैंक पास बुक 

PM KISAN YOJANA हेतु आवेदन कैसे करें?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के आवेदन हेतु नीचे लिंक दिया गया। उस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपसे आपकी सामान्य जानकारी तथा आपकी भूमि की जानकारी मांगेगा वह सभी डिटेल भरकर अपना आवेदन सबमिट करें , आवेदन करते समय ध्यान रखें की कोई भी सूचना गलत दर्ज न हो l

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह PM Kisan 17th Installment 2024 Date कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

पीएम किसान सम्मान निधि 17 किस्त कब आएगी 2024 में?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार प्रधानमंत्री का कार्यभार संभालने के बाद पहली फाइल पीएम किसान की साइन की है, 10 जून को पीएम किसान की 17वीं क़िस्त जारी कर दी गयी है।

पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा कब तक आएगा?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वी किस्त 15 नवम्बर 2023 को जारी की गई थी, और 16वी किस्त 28 फरवरी 2024 को इससे पहले की किस्ते कब जारी हुई थी यह आप नीचे सारणी मे देख सकते है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a comment